कछौना\हरदोई। जनपद के विकासखंड कछौना में नशा मुक्ति अभियान चला रहे समाजसेवी ने गाँव में रात्रि चौपाल लगाकर लोगों को नशा से दूर रहने व नशामुक्त समाज की स्थापना में सहयोग की शपथ दिलाई।

बताते चलें कि सामाजिक संगठन गरीब बेरोजगार सेवा फाउंडेशन के संस्थापक व ब्लॉक कछौना क्षेत्र के चर्चित समाजसेवी डॉ नृपेंद्र वर्मा सामाजिक कार्यों में लगातार बढ़ चढ़कर भागीदारी करने के लिए जाने जाते हैं। उनके संगठन द्वारा बीते कई महीनों से क्षेत्र में नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत वह अपनी टीम के साथ गाँव-गाँव पहुंच चौपाल लगाकर ग्रामीणों को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए उन्हें नशा मुक्ति की शपथ दिलाने का कार्य कर रहे हैं। इसी क्रम में ब्लॉक कछौना की ग्राम पंचायत पुरवा के ग्राम कसहाई पहुंचे डॉ नृपेंद्र वर्मा ने रात्रि चौपाल लगाकर ग्रामीणों से कहा कि नशा समाज की एक बड़ी समस्या है, नशा कैसा भी हो वह व्यक्ति उसके परिवार और समाज के लिए हानिकारक होता है। नशे की लत मानव जीवन को बर्बाद और तबाह कर रही है। परिवारों में हिंसा और कलह का एक प्रमुख कारण नशा ही है। नशे का सामान अपराध, अपहरण, बलात्कार, सड़क दुर्घटना एवं आतंक का मुख्य कारण बन बैठा है। नशा पहले धन फिर तन और फिर चरित्र का पतन कर डालता है। समाज में व्याप्त नशे जैसी सम सामयिक समस्या के रहते हम स्वस्थ और अपराध मुक्त समाज की परिकल्पना नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नशामुक्त समाज का निर्माण उनका लक्ष्य है जिसके लिए दिन हो या रात लोगों के बीच पहुँच जाता हूँ।

डॉ नृपेंद्र वर्मा ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग नशे से दूर रहें और आने वाली नई पीढ़ी के लिए एक नशामुक्त समाज निर्माण का संकल्प लें। इस अवसर पर आलोक शुक्ला, फुरकान गाजी, राम प्रकाश, नौशाद अली, सतीश शुक्ला, इमरान अली, राजेश पाल, बृजलाल, इंद्रजीत, रामभरोसे, शानू गाजी, नितिन पाल, शिवम, प्रदीप वर्मा सहित बड़ी संख्या में गाँव के बच्चे, बूढ़े और नौजवान मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post