हरदोई। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार आज वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत नगर पालिका परिषद, हरदोई के इटौली स्थिति एमआरएफ सेन्टर परिसर में बनाये गये नन्दन वन में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री महिला कल्याण एवं बाल विकास प्रतिभा शुक्ला ने पूजा अर्चना के बाद रूद्वाक्ष का पौधा लगाकर वृहद वृक्षारोपण का शुभारम्भ किया। इस वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती, जिलाध्यक्ष सौरभ शुक्ला, सांसद जयप्रकाश रावत, नगर पालिका अध्यक्ष सुखसागर मिश्र, जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी, नगर मजिस्ट्रेट प्रशान्त तिवारी, डीएफओ शशिकान्त अमरेश, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम आदि अधिकारियों एवं कलेक्ट्रेट स्टाप द्वारा भारी संख्या में पौधे लगाकर वृक्षारोपण किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री जी ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हर व्यक्ति पांच पेड़ लगायें तथा लगाये गये पौधों की बच्चों की तरह देखभाल करें और छात्र-छात्रायें कम-कम एक पेड़ अवश्य लगाये और नियमित उनमें पानी डाले और देखभाल करें। उन्होने छात्राओं से कहा कि अपने घर में गमलों में तुलसी, सहजन, आंवला तथा गिलोई का वृक्ष लगाये और प्रातः स्कूल जाने से पहले उनमें पानी जरूर डाले और अपने घर एवं आस-पास के लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित करें। मंत्री जी ने डीएफओ को निर्देश दिये कि जिले के सभी सम्पर्क मार्गो के दोनों तरफ वृहद स्तर पर फल, फूल एवं छायादार वृक्ष लगवाये और उनकी देखभाल के लिए कर्मचारियों को नियुक्त करायें।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में कहा कि वृक्ष हमारे जीवन का अहम हिस्सा है और वृक्षो के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है, इसलिए जनपदवासी जन आन्दोलन के रूप में अधिक से अधिक वृक्ष लगाये और जनपद को हरा-भरा बनाने में अपना अहम योगदान दें। कार्यक्रम में सांसद अशोक रावत ने कहा कि वृक्ष धरा के आभूषण है और जल एवं वृक्ष के बिना प्रथ्वी पर किसी प्राणी का जीवन सम्भव नहीं है, इसलिए पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पौधा रोपण करें और उनकी देखभाल करें।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष ने उपस्थित लोगों एवं छात्र-छात्राओं से कहा कि अधिक से अधिक से पौधे लगाये और अपना कर्त्वय समझकर उनकी देखभाल करें। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा कि एमआरएफ के नन्दन वन में लगे इन पौधों की नियमित देखभाल कराई जायेगी और इसके लिए कर्मचारियों को नामित किया जायेगा। उन्होने सांसद से अनुरोध किया कि नन्दन वन में पौधों को नियमित पानी देने के लिए अपनी सांसद निधि से एक पानी टैंकर की व्यवस्था करा दें जिससे पौधों की सुचारू रूप से देखभाल हो सके।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कहा कि जनपद में एक अभियान के रूप में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है और जनपद में वृक्षारोपण के निर्धारित लक्ष्य 77,20,480 के सापेक्ष आज समस्त तहसील, ब्लाक, नगरीय निकाय, कालेज, विद्यालय एवं ग्राम पंचायतों आदि में 65,19,457 पौधे रोपित किये जायेगे और शेष 12,01,323 पौधे 15 अगस्त 2023 को होने वाले वृक्षारोपण अभियान में लगाये जायेगें। उन्होने कहा कि वृक्षारोपण के क्रम में एक नन्दनवन, एक आयुश वन और हर पंचायत में एक ग्राम वन की स्थापना की जा रही है। जनपद में कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं अन्य जनप्रतिनिधियों आदि का आभार व्यक्त किया तथा मुख्य अतिथि, जनप्रतिनिधियों, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी को स्मृति चिन्ह एवं रूद्वाक्ष वृक्ष प्रदान कर सम्मानित किया। 

कार्यक्रम के अन्त में मंत्री जी ने वर्ष 2022 में वृहद वृक्षारोपण में अहम योगदान करने वाले अधिकारियों, शिक्षकों एवं ग्रामवासियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया तथा छात्र-छात्राओं को पौधे वितरित किये। कार्यक्रम में मंत्री जी ने सभी को पर्यावरण सुरक्षा के लिए पौधे लगाने की शपथ दिलायी। कार्यक्रम में नगर मजिस्टेªट प्रशान्त तिवारी, डीडी कृषि डा0 नन्द किशोर, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकार, गणमान्य व्यक्ति एवं पत्रकार बन्धु आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post