• बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर चयनित लाभार्थियों की ऋण प्राप्त करने में पूरी सहायता की जाएः-जिलाधिकारी
हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में डूडा एवं सभी नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने पीएम स्वनिधि की समीक्षा करते हुए कहा कि पुराने व नए प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप कार्ययोजना बनाकर पात्र लाभार्थियों का चयन किया जाए। बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर चयनित लाभार्थियों की ऋण प्राप्त करने में पूरी सहायता की जाए। उन्होंने खराब प्रगति और बैठक में अनुपस्थिति पर अधिशासी अधिकारी पिहानी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने लक्ष्य हासिल करने वाले नगरीय निकायों को प्रशस्ति पत्र देने व लक्ष्य हासिल न करने वाले नगर निकायों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सभी नगर निकायों को बैंकों से समन्वय हेतु एक कर्मचारी नामित करने के निर्देश दिए। 

एलडीएम को बेहतर समन्वय हेतु पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी वेण्डरों को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी नगर निकायों में नाला सफाई का कार्य जल्द पूर्ण कराया जाए। नगर में साफ़ सफाई की व्यवस्था बेहतर की जाए। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत मानक अनुरूप सभी लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित करें। सभी निकायों में बिना व्यक्तिगत शौचालय वाले परिवारों का सर्वेक्षण कराया जाए। अपशिष्ट कचरा प्रबंधन की उचित व्यवस्था की जाए। सभी एमआरएफ सेंटरों की सक्रियता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को सभी उपजिलाधिकारियों से एमआरएफ सेंटरों की सक्रियता की निरीक्षण रिपोर्ट प्राप्त करने के निदेश दिए। जून माह में समस्त एमआरएफ सेंटर सक्रिय न हो पाने की दशा में संबंधित अधिशासी अधिकारियों की जवाबदेही निर्धारित की जाए। 

उन्होंने कहा कि नगर निकायों में राजस्व के स्रोत बढ़ाने की संभावनाएं तलाशी जाएं। कचरे से खाद बनाने कार्य सभी नगर पालिकाओं में सुनिश्चित किया जाए। एमआरएफ केन्द्रों में कचरे के पृथक्करण की व्यवस्था की जाए। सभी नगर निकाय कान्हा गोशाला हेतु गोकाष्ठ मशीन की व्यवस्था करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, पीओ डूडा संगीता सिंह व समस्त अधिशासी अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post