मुकेश सिंह पत्रकार संडीला

  • जेष्ठमाह के आखरी मंगलवार को जगह-जगह आयोजित हुऐ भंडारे

संडीला/हरदोई। तहसील क्षेत्र के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी ज्येष्ठ माह के आखरी मंगलवार को भक्तों ने भगवान श्री राम के प्रिय भक्त बल,बुद्धि, विद्या के प्रतीक मंगल मूरति  हनुमानजी की आराधना की।ऐसी धार्मिक, आध्यात्मिक व पौराणिक कथाओं एवं मान्यताओं के अनुसार- कलियुग में भगवान हनुमान की आराधना त्वरित फल प्रदान करने वाली है।जो भी भक्त उनका स्मरण करता है।बालाजी उसके सभी दुखों को निश्चय ही दूर कर देते हैं। बाला जी का स्वरूप ही मंगल करने वाला है।जो समस्त प्रकार के दुख पीड़ा को दूर करने वाले हैं।जो भी भक्त जन सच्चे हृदय से भगवान बाला जी की आराधना करते हैं।उन भक्तों का संकट दूर हो जाता है। 

इस दौरान ज्येष्ठ मास के मंगलवार को काफी पुनीत माना जाता है। इस दिन को हनुमानजी के भक्तों को एक पर्व के तौर पर मनाने की परंपरा निभाते हैं। इसी क्रम में संडीला नगर के समाजसेवी मनोज द्विवेदी उर्फ मानू एवम राजेन्द्र गुप्ता रानू एडवोकेट ने सपरिवार पूजा अर्चना करते हुए भंडारे की शुरुआत की। सुबह पूजन अर्चन कर मनोज द्विवेदी उर्फ मानू द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान हनुमानजी की कृपा से भक्तों द्वारा यह भंडारा आयोजित करके प्रसाद वितरित किया। जिसका वह कोई श्रेय नहीं लेना चाहते हैं। वहीं पर कड़ी धूप की तचन से परेशान राहगीरों को प्रसाद में खीर,पूड़ी,सब्जी, लड्डू,पेड़ा व सरबत,पेयजल की  व्यवस्था करके भंडारे में लगे सभी भक्तों द्वारा पूरी निष्ठा के साथ प्रसाद ग्रहण करने वाले लोगों की सेवा कार्य किया गया। 

यह आयोजन संडीला नगर की लखनऊ रोड स्टेट बैंक के सामने पंडाल लगाकर भक्तगणों ने अंजनी के लाल बाला जी महाराज का स्मरण कर सुबह प्रसाद का भोग लगाकर विधिवत पूजन अर्चन के साथ शुरुआत की गई।जिसका शुभारम्भ मनोज उर्फ़ मानू द्विवेदी ने आपने परिवार के द्वारा बाला जी की पूजा-अर्चना कर प्रसाद का भोग लगाकर शुरुआत की सर्वप्रथम  कन्याओं को बुलाकर प्रसाद वितरण किया। तत्पश्चात सेवा कार्य में लगे भक्तों ने अपनी श्रद्धा दिखाते हुए बड़े ही हर्षोल्लास के साथ आने-जाने वाले राहगीरों को प्रेमपूर्वक  सब्जी-पूड़ी का प्रसाद  वितरित किया। कार्यक्रम में भक्ति भजनों के साथ हनुमान जी के जयकारे लगते रहे जो लोगों में आस्था का संचार करते दिखे।तत्पश्चात प्रसाद वितरण सुबह से रात तक चलता रहा।  रानू गुप्ता ने बताया कि ज्येष्ठ माह के मंगलवार का विशेष महत्व होता है हनुमानजी की कृपा सभी भक्तों पर बनी रहे इसके लिए वह  प्रार्थना करते हैं।

इस अवसर पर रीता सिंह एवम महिपाल सिंह अन्नू, भरावन, जगत द्विवेदी,मनोज द्विवेदी, रानू गुप्ता, मुकेश सिंह पत्रकार, संजय अग्रवाल, सचित अग्रवाल एमएलसी पुत्र ,अभय गुप्ता, आशीष सिंह, रोहित गुप्ता, संजय अग्रवाल, प्रियदर्शी गुप्ता पत्रकार, रामू गुप्ता, नितिन दीक्षित, गौरव गुप्ता,सुहाना जैन समाजसेविका भाजपा, कुसुम सिंह, रामजी दोसर, आदि लोग मौजूद रहे।



Post a Comment

Previous Post Next Post