हरदोई। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने ब्लाक शाहाबाद में नवनिर्मित बाबू कल्याण सिंह प्रतीक्षालय, उपेंद्र तिवारी स्मृति सभागार और ब्लाक प्रमुख कक्ष का उद्धघाटन किया। लगभग 4 माह में बनकर तैयार हुईं इन ऐतिहासिक इमारतों की बनावट की जनप्रतिनिधियों ने जमकर तारीफ की। उद्घाटन के मौके पर बोलते हुये मुख्य अतिथि रजनी तिवारी ने कहा कि जब घर आंगन अच्छा हो तो लोग हर जगह अच्छा करने की सोचते है।

तिवारी ने कहा दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो सबकुछ सम्भव है वह ब्लाक प्रमुख ने कर दिखाया है। रजनी तिवारी ने कहा कि ग्राम प्रधान भी ब्लाक की तरह अपनी ग्राम पंचायतों को आदर्श ग्राम पंचायत बनाएं। नगर पालिका में शामिल किये गए 13 ग्राम पंचायतों में विधुतीकरण के लिए बिजली के खम्भे लगाए जा रहे हैं। भाषण के दौरान उन्हें भाजपा का नगर पालिका में अध्यक्ष न बन पाने की कसक साफ साफ दिखाई पड़ी। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम प्रधान अपने ब्लाक प्रमुख से सीख लेकर ग्राम पंचायतों को विकास की मुख्य धारा में लाएं। इस अवसर पर सांसद जयप्रकाश रावत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जिले को दो सौ करोड़ की धनराशि केंद्र सरकार की ओर से दी गयी है अभी और जारी की जायेगीं।

रावत ने कहा कि नलकूपों में विधुत समस्या को लेकर बैठक हुई जिसमें किसानों से तालमेल के साथ कार्य करने पर जोर दिया गया।जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र ने कहा कि सरकार पारदर्शिता के साथ कार्य करना चाहती है। मिश्र ने कहा कि शाहाबाद की ब्लाक का दृश्य जिले की अन्य ब्लाकों में जाना चाहिए। मिश्र ने पूर्व के प्रमुखों को लेकर कहा कि यहां ऐसी रचनात्मकता पहले ऐसी कभी नही देखी गई इसलिये ऐसे ऐतिहासिक कार्य नही हो सके। पहले योजनाओं में बंदरबांट होता था।जो ब्लाक में देखने को मिल रहा है वह अबतक किसी प्रमुख द्वारा नही किया जा सका। ब्लाक प्रमुख त्रिपुरेश मिश्र ने कहा कि ऐसा करने के लिए उन्हें मुख्यमंत्री से प्रेरणा मिली कि जहां रहते हो बैठते हो वह स्थान अच्छा होना चाहिये।मुख्यमंत्री से प्रेरणा लेते हुये साढ़े 4 माह में निर्माण कराकर इतिहास के पन्नो में दर्ज हो गया।

बीडीओ मनवीर सिंह ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में 30 जून तक शौचालयों का सर्वे कराकर शौचालय बनबायें। तथा साफ सफाई आदि की व्यवस्था दुरुस्त रखें। इस मौके पर राज्यमंत्री ने पीएम आवास के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री के संदेश लिखे पत्र सौंपे।इस मौके पर ब्लाक प्रमुख पिहानी खुशी बाजपेयी,प्रमुख प्रतिनिधि टोडरपुर श्यामू त्रिवेदी,जिला पंचायत सदस्य लालाराम राजपूत एसडीएम धीरेंद्र श्रीवास्तव सहित ग्राम प्रधान व बीडीसी सदस्य शामिल रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post