• समर कैंप में बच्चों ने मनोरंजन के साथ बढ़ाया ज्ञान, सीखी स्वस्थ वर्धक क्रियाएं, प्रशासनिक पुलिस और रेलवे से जुड़ी कार्यप्रणाली को पास से जाना। 

हरदोई। मंगली पुरवा स्थित श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में सात दिवसीय चल रहे समर कैंप का शुक्रवार को समापन हो गया। बच्चों ने एक से एक बढ़कर शानदार प्रदर्शन किया। इस कैंप में विभिन्न वर्गों के बच्चों के डांस प्रतियोगिता ,आर्ट और क्राफ्ट, पेंटिंग, टेनिस, बास्केट बॉल ,बैडमिंटन, फुटबॉल ,स्केटिंग, खो खो ,रोप जंपिंग, गायन, मेहंदी ,स्वनिर्मित मिट्टी के आभूषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया तथा योगा टीचर के द्वारा योगाभ्यास भी कराया गया जिससे बच्चों के मानसिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास भी हो सके । उनका शरीर कैसे स्वस्थ रहता है इसकी जानकारी बच्चों को दी गई। 

इसके अतिरिक्त समर कैंप में 3 दिन बच्चों को भ्रमण के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर ले जाया गया जिसमें प्रथम दिन बच्चों को रेलवे स्टेशन, दूसरे दिन बच्चों को कलेक्ट्रेट व तीसरे दिन उन्हें पुलिस लाइन जाया गया जहां बच्चों ने प्रशासनिक पुलिस तथा रेलवे की कार्यप्रणाली जानी तथा उक्त विभागों से जुड़ी अपने जीवन उपयोगी तमाम प्रकार की जानकारियों से रूबरू हुए। समर कैंप का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य या है कि बच्चों की छुपी हुई प्रतिभाओं को उकेरना तथा बच्चों के टैलेंट को सबके सामने लाना। समर कैंप के दौरान सभी बच्चे उत्साह के साथ इस में भाग लेते हैं ।   साल भर की पढ़ाई के बाद बच्चों के मस्तिष्क को थोड़ा सा आराम देने के लिए समर कैंप का आयोजन किया जाता है। 

विद्यालय के संस्थापक अखिलेश सिंह ने बताया कि कैंप में बच्चों ने जो सीखा उसका बखूबी प्रदर्शन किया तथा बच्चों की रूचि के अनुसार खेल और अन्य एक्टिविटीज कराई गई जिसमें बच्चों ने पढ़ाई के साथ-साथ अपने मनपसंद खेलों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया। 

विद्यालय प्रबंधक मुकेश सिंह ने बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस कैंप के माध्यम से बच्चों ने 7 दिनों में जो सीखा  उसका आगे वे बेहतरीन प्रदर्शन करते रहेंगे । उन्होंने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। 

विद्यालय की प्रधानाचार्य लक्ष्मी देवी ने बताया कि बच्चों ने अपनी अपनी प्रतिभा के अनुसार प्रतियोगिता में भाग लिया और बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिका विनीता शुक्ला, कविता गुप्ता ,अर्पिता सिंह ,मनसा बाजपेई, सोनम शुक्ला, नीलम राठौर ,शशि बाला ,शीलू मिश्रा, नाजरीन बानो, रेखा रानी ,सोनी तिवारी, सुधा गुप्ता ,स्वाति अवस्थी, पूजा ,अपर्णा ,खुशबू ,शिक्षक रामप्रकाश पांडेय, संजय गुप्ता ,अशोक कुमार गुप्ता ,उदय शुक्ला, देवेश प्रताप सिंह ,भूपेश सिंह, शुभम सिंह आदि मौजूद रहे।

  • समर कैंप में विशेष सहयोग करने के लिए अर्पिता व कविता को किया गया सम्मानित

पढ़ाई से इधर समर कैंप के माध्यम से बच्चों को विभिन्न प्रकार के क्रियाकलापों व एक्टिविटीज से जोड़कर उनमें संपूर्ण विकास करने के उद्देश्य से श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में सात दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने मनोरंजन के साथ प्रशासनिक व पुलिस से जुड़ी कार्यप्रणाली के लावा रेल विभाग के क्रिया कलाप तथा आरपीएफ की कार्यप्रणाली को बहुत ही नजदीक से जानने का प्रयास किया। समर कैंप के माध्यम से उन्हें काफी कुछ अपने जीवन की उपयोगिता से जुड़ी बातें भी जानने का अवसर मिला। समर कैंप को सफल बनाने में विद्यालय की शिक्षिका अर्पिता सिंह व कविता गुप्ता को विशेष सहयोग के लिए विद्यालय संस्थापक अखिलेश सिंह के द्वारा सम्मानित किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post