• प्रत्येक ग्राम पंचायत को सहकारिता से जोड़ने की कार्य योजना बनायें:- एम0पी0 सिंह

हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव डेवलपमेंट कमेटी (डी०सी०डी०सी०) की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि सहकारिता आंदोलन को जमीनी स्तर पर सुदृढ़ करने के लिए व्यापक प्रयास किये जायें। इसके लिए अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित किया जाए। लोगों के मध्य जनजागरूकता अभियान चलाया जाए। 

प्रत्येक ग्राम पंचायत को सहकारिता से जोड़ने के लिए कार्ययोजना बनायी जाए। स्वयं सहायता समूहों को भी कार्ययोजना का हिस्सा बनाया जाए। जिला स्तर पर डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव डाटा बेस बनाने का कार्य जल्द पूर्ण कराया जाए। जनपद में स्थापित सभी प्रकार की सहकारी समितियों की सक्रियता सुनिश्चित की जाए। सभी 505 दुग्ध समितियों को सक्रिय किया जाए। दुग्ध समितियों को चरणबद्ध रूप से सक्रिय करने के लिए एक मासिक लक्ष्य निर्धारित किया जाए। सहकारिता से जुड़े समस्त विभाग समय-समय पर बैठकें करें। निष्क्रिय समितियों को सक्रिय करने के लिए एडीओ सहकारिता को जिम्मेदारी दी जाए। प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की जाए। मत्स्य सहकारी समितियों की संख्या बढ़ाई जाए। 

समितियों की आर्थिक संरचना को बढ़ाने के लिए कार्य किया जाए। इनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्ययोजना बनायी जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, सहायक निबंधक सहकारिता व समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post