हरदोई। जनपद की सभी 19 विकास खण्डों के 103 ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत पात्र कृषकों के संतृप्तीकरण हेतु ग्राम पंचायत स्तरीय शिविर एवं खरीफ गोष्ठी में आये किसानों के मध्य किया गया है। उक्त शिविर/खरीफ गोष्ठी में जनप्रतिनिधि एवं कृषि विभाग, लेखपाल, सेक्रेटरी, बैंक के प्रतिनिधि एवं पोस्ट आफिस के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। शिविर/ गोष्ठी में लगभग 10600 किसानों ने भाग लिया गया तथा शिविर/खरीफ गोष्ठी में उपस्थित लेखपाल के द्वारा अभी तक 1942 किसानों का मौके पर भूलेख अंकन किया जा चुका है तथा कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा अभी तक 3237 किसानों की ईकेवाईसी की जा चुकी है और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी एवं बैंक के प्रतिनिधि के द्वारा अभी तक 2774 किसानों के आधार सीडिंग की कार्यवाही की जा चुकी है। 

कृषि विभाग के कर्मचारी के द्वारा फेसियल ईकेवाईसी की गयी और इसके सम्बन्ध में किसानों को जानकारी भी दी गयी, 933 किसानों का पीएम किसान योजना में ओपन सोर्स के माध्यम से नया पंजीकरण मौके पर कराये गये। विकास खण्ड मल्लावॉ की ग्राम पंचायत तेजीपुर में आयोजित पीएम किसान संतृप्तीकरण शिविर/खरीफ गोष्ठी में डा0 नन्द किशोर, उप कृषि निदेशक, ने उपस्थित किसानों की पीएम किसान योजना से सम्बन्धित समस्यायें सुनी तथा शिविर में उपस्थित कृषि विभाग के कर्मचारी, लेखपाल, सेक्रेटरी, पोस्ट ऑफिस एवं बैंक प्रतिनिधियों के माध्यम किसानों की समस्याओं का मौके पर निस्तारण कराया गया। उक्त के साथ-साथ खरीफ फसलों की जानकारी दी तथा फसलों की लाईन से रोपाई एवं बुवाई के लिए प्रेरित किया। 

उप कृषि निदेशक द्वारा किसानों को बताया कि वह अपने खेतों की गहरी जुताई एवं मेढ़बन्दी लेजर लैण्ड लेवलर से खेत लेवलिंग एवं ढैंचा की बुवाई अवष्य करें। किसान भाईयों को श्री अन्न (मोटा अनाज) के बारे में जानकारी भी दी गयी। सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान एवं कृषि विभाग के नोडल अधिकारी/कर्मचारी व अन्य विभागों से लेखपाल, सेक्रेटरी, पोस्ट ऑफिस एवं बैंक के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post