............ नवीन शैक्षिक सत्र के प्रथम दिवस पर ब्लॉक प्रमुख टड़ियावां द्वारा पुस्तक वितरण कार्यक्रम सम्पन्न

हरदोई। जनपद के विकास खण्ड टड़ियावां के उच्च प्राथमिक विद्यालय भडायल में नवीन शैक्षिक सत्र 2023-24 के प्रथम दिवस 01 अप्रैल को पुस्तक वितरण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की भूमिका में ब्लॉक प्रमुख टड़ियावां रवि प्रकाश के साथ खण्ड शिक्षा अधिकारी टड़ियावां शिव सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही। मां सरस्वती के पूजन के बाद सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इसके बाद ब्लॉक प्रमुख रवि प्रकाश का माल्यार्पण व पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। ब्लॉक प्रमुख द्वारा बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तक का वितरण किया गया। नवीन शैक्षिक सत्र के प्रथम दिवस पर ही निःशुल्क नवीन पाठ्य पुस्तके पाकर बच्चों के चेहरे खिल उठे। 

ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि यह प्रथम बार है जब नवीन शैक्षिक सत्र के प्रथम दिवस ही बच्चों को उनके पाठ्यक्रम की नवीन पुस्तकें निःशुल्क उपलब्ध करा दी जा रही हैं। इससे बच्चों की सीखने में निश्चित रूप से वृद्धि होगी। उन्होंने बच्चों को आशीर्वचन देते हुए कहा कि खूब पढ़ो और आगे बढ़ो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बड़े होकर उनके ब्लॉक से यदि कोई प्रशासनिक सेवा में जाता है तो यह पूरे क्षेत्र को गौरवान्वित करने वाली बात होगी एवं अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणा का कार्य करेगी। खण्ड शिक्षा अधिकारी टड़ियावां ने कहा कि समय तेजी से बदल रहा है। बेसिक के विद्यालयों में जो परिवर्तन पिछले कुछ समय मे हुए हैं वह निश्चित रूप से सराहनीय है। आने वाले समय मे भी इसी प्रकार के सुखद परिणाम प्राप्त होते रहेंगे। मंच संचालन करते हुए एआरपी अभिषेक मिश्र ने कहा कि अब निःशुल्क पाठ्य पुस्तके तो बच्चों को मिल गयी है बस जरूरत है नियमित समय से विद्यालय आने की व विद्यालय में पढ़ाई गयी चीजों का घर पर भी अध्ययन करने की। जब विद्यालय में नामांकन के सापेक्ष उपस्थिति व ठहराव में वृद्धि होगी तो शिक्षा की गुणवत्ता में निश्चित रूप से निखार आयेगा। विद्यालय इंचार्ज अध्यापिका सुषमा वर्मा ने कहा कि उनके विद्यालय में समुदाय का सहयोग भरपूर मिलता है जिस कारण से विद्यालय के भौतिक परिवेश को बेहतर बना पाने में सहायता मिली है। 

मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख टड़ियावां रवि प्रकाश व खण्ड शिक्षा अधिकारी टड़ियावां द्वारा हरी झंडी दिखाकर स्कूल चलो अभियान रैली का भी शुभारंभ किया गया। स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत बच्चों की रैली के माध्यम से जन जागरूकता का कार्य किया जायेगा जिससे अधिक संख्या में बच्चों का नामांकन हो सके और कोई भी बच्चा स्कूल जाने से न छूट पाये। कार्यक्रम में खण्ड शिक्षा अधिकारी टड़ियावां शिव सिंह, एआरपी अभिषेक मिश्र, शिक्षक संकुल पुष्यमित्र अवस्थी व मिथिलेश, विद्यालय इंचार्ज अध्यापिका सुषमा वर्मा के साथ न्याय पंचायत भडालय के अन्य शिक्षक अनुराग पाण्डेय, दीपक श्रीवास्तव, सौम्या मिश्रा, नीता, बबिता तिवारी, शिव सागर, अनुपम शर्मा, अनीता, प्रिया सिंह, महिमा गौर, आशा रानी, रवि गुप्ता, जूली कश्यप आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post