विजयलक्ष्मी सिंह   

संडीला\हरदोई। ज्ञानधारा इंडस्ट्रीज प्रा. लिमिटेड ने पिछले 5 वर्षों में 150 करोड़ से अधिक का कारोबार हासिल किया है। जो उत्तर भारत में सबसे तेजी से बढ़ती गुणवत्ता वाली फीड कंपनी बनाता है। ज्ञानधारा को उत्तर भारत में सबसे महत्वाकांक्षी ब्रांड बनाने के लिए ज्ञान डेयरी, किसानों, चैनल भागीदारों और कर्मचारियों को हमारी 5 वीं वर्षगांठ के अवसर पर बधाई दी है। ज्ञानधारा इंडस्ट्रीज प्रा. लिमिटेड को यूपी के मवेशी स्वास्थ्य में सुधार की दिशा में निरंतर प्रयासों के लिए देखा और सराहा गया है, जो किसानों को न केवल बेहतर दूध की पैदावार में मदद करता है, बल्कि लाभकारी पोषक तत्व और खनिज प्राप्त करके मवेशियों के उपचार पर कम खर्च करता है, जो मवेशियों को विभिन्न बीमारियों से बचाता है। 

इसके अलावा, बहुत जल्द, हम क्षेत्र में सोमैटिक सेल की संख्या को कम करने के लिए किसानों को सस्ती कीमत पर मास्टिटिस फीड लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। साथ ही अपने किसानों को 360 डिग्री समर्थन देने के मिशन में मई 2023 में 2 और फीड लॉन्च करने की भी योजना बना रहे हैं, अर्थात् गर्भावस्था फ़ीड और बछड़ा स्टार्टर फ़ीड। ज्ञानधारा इंडस्ट्रीज प्रा. लिमिटेड ने पशुपालन अवसंरचना विकास कोष (AHIDF) के तहत सफल उद्यमी पुरस्कार जीता। आज़ादी का अमृत महोत्सव के समारोह के एक भाग के रूप में, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने 14 जुलाई 2022 को भीम हॉल, डॉ. अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, जनपथ, नई दिल्ली में एक AHIDF सम्मेलन का आयोजन किया। केंद्रीय पशुपालन और पशुपालन मंत्री और डेयरी  पुरुषोत्तम रूपाला और पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ संजीव बालियान ने ज्ञानधारा इंडस्ट्रीज प्रा। लिमिटेड अप्रैल 2023 के महीने में, रितु अग्रवाल एमडी ज्ञानधारा इंडस्ट्रीज प्रा. Ltd, को इकोनॉमिक टाइम्स, टाइम्स ग्रुप द्वारा "ETINSPIRING WOMEN LEADERS 2023" से सम्मानित भी किया गया है

आपको बताते चलें कि ज्ञानधारा प्रति दिन 500 मीट्रिक टन की स्थापित क्षमता के साथ उत्तर प्रदेश में एक प्रमुख पशु चारा निर्माता है। कंपनी ज्ञान डेयरी के नाम से प्रसिद्ध डेयरी उत्पाद निर्माता का एक हिस्सा है। ज्ञानधारा और ज्ञान डेयरी संयुक्त रूप से एक लाख से अधिक डेयरी किसानों की सेवा कर रहे हैं और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली विस्तार सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। पिछले 10 वर्षों से, समूह की कंपनी उन्हें पशु चारा उत्पाद प्रदान कर रही है, साथ ही उन्हें खेती की तकनीकों और पशु पालन प्रथाओं के बारे में शिक्षित कर रही है।

आज, उत्तर प्रदेश के केंद्र में 200 से अधिक कुशल लोगों और एक विशाल विनिर्माण इकाई के साथ और 2700 से अधिक वितरकों, डीलरों और सी एंड एफ एजेंटों के नेटवर्क के साथ, हमें उत्तर में पशु आहार में बाजार के नेताओं में से एक होने पर गर्व है। भारत और नेपाल। इस यात्रा के दौरान, हमने कॉर्पोरेट प्रदर्शन के नए मानक स्थापित किए हैं और अपने सभी ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद वितरित किए हैं।

इसके तहत पशु चिकित्सकों और विस्तार अधिकारियों के साथ डेयरी किसानों के घरों में घर-घर जाते हैं। यह डेयरी किसानों के लिए एक बड़ी मदद रही है। वे प्रासंगिक क्षेत्रों पर ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम हुए हैं, जिससे वे अपने मवेशियों की अच्छी देखभाल करने में सक्षम हुए हैं। पोषण विशेषज्ञों की मदद से और नवीनतम तकनीक का उपयोग करके, हम अपने किसानों को सर्वोत्तम-इन-क्लास फ़ीड प्रदान करते हैं जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ मवेशी होते हैं और इसलिए अच्छी गुणवत्ता वाले दूध का उत्पादन होता है। हमने हमेशा अपने मिशन को बनाए रखा है, जो कि किसानों को सस्ती कीमतों पर सर्वोत्तम-इन-क्लास फ़ीड प्रदान करके उनका उत्थान है।" हम एक ऐसा व्यवसाय बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं जो अपने मूल मूल्यों पर काम करता है, जैसे किसान पहले, गुणवत्ता चेतना और इस प्रकार इसे काम करने के लिए एक सुखद स्थान बनाते हैं। डेयरी किसानों के साथ हमारे लंबे जुड़ाव को देखते हुए, हमारा उद्देश्य उन्हें बेहतर स्वास्थ्य और उनके मवेशियों की भलाई, उनकी उपज में सुधार और किसान और उनके परिवार की समग्र समृद्धि के बारे में शिक्षित करना है।

इसी के साथ ही कैटल फीड जैसे बफेलो स्पेशल, गोल्ड प्रो, सुप्रीम और दूध प्लस की पेशकश कर रहे हैं। इसके अलावा हम हेल्थ सप्लीमेंट्स का उत्पादन और बिक्री भी करते हैं जो मवेशियों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं की समग्र पूर्ति का समर्थन करते हैं, ये सप्लीमेंट हैं चेलेटेड मिनरल मिक्सचर, चेलेटेड प्रीमियम मिनरल मिक्सचर और मिल्क मैक्सिमा इसके अलावा, बहुत जल्द, हम क्षेत्र में सोमैटिक सेल की संख्या को कम करने के लिए किसानों को सस्ती कीमत पर मास्टिटिस फीड लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा, हम अपने किसानों को 360 डिग्री समर्थन देने के मिशन में मई 2023 में 2 और फीड लॉन्च करने की भी योजना बना रहे हैं, अर्थात् गर्भावस्था फ़ीड और बछड़ा स्टार्टर फ़ीड। 

हमारा ध्यान किसानों और स्थानीय उत्पादकों से सीधे शुद्धता और पोषण के उच्चतम रूप के साथ सर्वोत्तम उत्पादों की पेशकश करना है। एक दृष्टि के रूप में, हम "किसान की वृद्धि, राष्ट्र की वृद्धि" में विश्वास करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post