हरदोई। जनपद के गांधी भवन सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग व बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के समन्वय से 'हमारा आंगन हमारे बच्चे' उत्सव का आयोजन किया गया। समस्त विकास खण्डों से एआरपी, स्कूल रेडिनेस नोडल शिक्षक संकुल, स्कूल रेडिनेस नोडल शिक्षक के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व अभिभावकों ने अधिक संख्या में प्रतिभाग किया। मुख्य अतिथि की भूमिका में जिला पंचायत अध्यक्षा प्रेमावती वर्मा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ विनीता की गरिमामयी उपस्थिति रही। 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला समन्वयक प्रशिक्षण राकेश कुमार शुक्ला, नोडल एसआरजी सदस्य आशीष कुमार मिश्र, एसआरजी सदस्य शशांक मिश्र, एआरपी अभय सिंह, सचिन मिश्र, अभिषेक मिश्र, रजनीश देवल व अभिषेक तिवारी का प्रमुख योगदान रहा। मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्षा प्रेमावती वर्मा ने कहा कि बेसिक शिक्षा एक परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। आने वाले समय मे इसके सुखद परिणाम परिलक्षित होंगे। हमारे गुरुजन बच्चों की उपस्थिति से लेकर उनकी शिक्षा की गुणवत्ता को बढाने में अपना शत प्रतिशत योगदान दे रहे हैं। जब बेसिक शिक्षा के बदलते स्वरूप को हम देखते हैं तो निश्चित रूप से कह सकते हैं कि आने वाले समय मे परिषदीय विद्यालय निजी विद्यालयों से कई गुना आगे होंगे। जिलाधिकारी एम पी सिंह ने कहा कि आज के इस उत्सव में जो भी मुझे दिखाई दे रहा है उसके पीछे की गयी मेहनत प्रशंसा के योग्य है। शिक्षकों द्वारा जो भी टीएलएम बनाये गए हैं वह निश्चित रूप से एक से बढ़कर एक हैं। कक्षा शिक्षण में इसके प्रयोग से शिक्षा की गुणवत्ता को बढाने में निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ विनीता ने कहा कि हमारे शिक्षक परिषदीय विद्यालयों के उन बच्चों को पढ़ाते हैं जिनके पास साधन सीमित हैं। ऐसे में उनके द्वारा बच्चों के अधिगम में जो प्रगति की गयी वह सराहनीय है। अब आगामी सत्र 2023-24 में हम लोगों को एक सुनियोजित तरीके से कार्य करते हुए निपुण हरदोई बनाकर अपने जनपद को गौरवान्वित करना है। इसके बाद नगर क्षेत्र में निपुण बन चुके बच्चों को सम्मानित कर उत्साहवर्धन भी किया गया। निपुण भारत व "हम हैं तैयार" की लोगो के माध्यम से बनी आकृति ने सभी का मन मोह लिया। स्कूल रेडिनेस कैलेंडर, शिक्षक संदर्शिका का विमोचन भी मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों द्वारा किया गया। विकास खण्डवार लगे टीएलएम स्टॉल का भ्रमण भी अतिथियों द्वारा किया गया। 

जिसमें ब्लॉक टड़ियावां के शिक्षक विपिन त्रिपाठी द्वारा पेंटिंग की गई वर्णमाला टी शर्ट को एक नई सोंच बताया। इसके बाद "हम हैं तैयार" से सम्बन्धित एक वीडियो व पी पी टी के माध्यम से लोगों को प्री प्राइमरी शिक्षा के लिए राज्य स्तर से किये जा रहे प्रयासों को दिखाते हुए इसके सफल क्रियान्वयन के लिए प्रेरित किया गया। सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आभार व्यक्त किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post