• कहानी, कविता, अक्षर ज्ञान आदि के माध्यम से बच्चों की प्रारम्भिक शिक्षा भी दें:-एमपी सिंह

हरदोई। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से रसखान प्रेक्षागृह में आयोजित पोषण पखवाड़ा का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में राज्य उच्च शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने दी प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर मंत्री ने एक बच्चे का अन्न प्राशन एवं एक गर्भवती महिला की गोद भराई करने के साथ 10 बच्चों को पोषण पोटली वितरित की।

कार्यक्रम में मंत्री ने उपस्थित आंगनबाड़ी, सहायिका आदि को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने में आंगनबाड़ी की अहम जिम्मेदारी होती है और आप अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए आंगबाड़ी केन्द्र के माध्यम से सभी गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा बच्चों को नियमित पोषाहार वितरित करने के साथ लोगों को मोटे अनाज के प्रति जागरूक करते हुए बताये कि मोटे अनाज खाओं और स्वयं व बच्चों की ताकत बढ़ायें।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह तथा मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी ने एक बच्चे का अन्न प्राशन किया तथा एक गर्भवती महिला की गोद भराई कराई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी आंगनबाड़ी से कहा कि शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को शतप्रतिशत कुपाषण मुक्त रखने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकृत गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ 3 से 6 वर्ष के बच्चों के बारे में जानकारी रखें और घर-घर जाकर उनके स्वास्थ्य का सत्यापन करें। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए गर्भवती व धात्री महिलाओं को के साथ बच्चों को नियमित पोषण वितरण करने के साथ कहानी, कविता, अक्षर ज्ञान आदि के माध्यम से बच्चों की प्रारम्भिक शिक्षा भी दें।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा ने मुख्य अतिथि, जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी का आभार व्यक्त करते बताया कि विगत वर्ष आंगनबाड़ी केन्द्रो की व्यवस्थाओं तथा गर्भवती, धात्री महिलाओं तथा बच्चों के पोषण वितरण एवं देखरेख में जनपद ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन्होने कहा कि शासन की मंशानुसार तथा आप लोगों के निर्देशानुसार आंगनबाड़ी को और बेहतर बनाने के साथ गर्भवती, धात्री महिलाओं कुपोषण के प्रति जागरूक किया जायेगा और बच्चों को कुपोषण से बचाने पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post