• सड़क दुर्घटनाओं का रोकने के लिए सड़क सुरक्षा के उपायों को अपनाये :- दयाशंकर सिंह

हरदोई। मल्लावां स्थित जूनियर हाईस्कूल प्रांगण में दिव्य आलोक सेवा मिशन के तत्वाधान में प्रधानमंत्री के किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य के सापेक्ष अत्याधुनिक खेती, शून्य बजट खेती अथवा कम लागत में अधिक उत्पादन की जानकारी हेतु कृषक मेले का आयोजन किया गया। आयोजन के अवसर पर मुख्य अतिथि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह थे। उन्होंने अपने संबोधन में बिलग्राम-मल्लावां के किसानों द्वारा खेती में नयी तकनीक के प्रयोगों की सराहना की। 

मंत्री ने मल्लावां से लखनऊ तक दो नयी बसें चलाने की घोषणा की। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं की गंभीरता को रेखांकित करते हुए कहा कि कोरोना से भी अधिक मौतें प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटना से होती हैं। इसलिए सड़क सुरक्षा के उपायों को अपनाने की जरूरत है। आलोक कुमार सिंह ’नीलू’ की मृत्यु भी दुर्भाग्यपूर्ण सड़क दुर्घटना में ही हुई थी। इसलिए सभी मार्गों पर ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर उन पर कार्य करने की जरूरत है। कृषि वैज्ञानिक सीपीएन गौतम व बीडी सिंह, उपनिदेशक कृषि डॉ० नंदकिशोर, जिला कृषि अधिकारी मथुरा अश्विनी सिंह व जिला कृषि अधिकारी हरदोई उमेश साहू ने किसानों को आमदनी बढ़ाने के उपायों की जानकारी दी। 

विधायक आशीष सिंह आशू ने अपने दिवंगत अनुज नीलू की कृषि के प्रति रुचि के बारे में बताते हुए कहा कि ऐसे आयोजन प्रत्येक वर्ष किये जा रहे हैं और आगे भी जारी रहेंगे। विधायक के सुपुत्र युवराज व दिवंगत आलोक ’नीलू’ के पुत्र यशराज ने मुख़्य अतिथि, जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी व अन्य मंचासीन अतिथियों को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट किये। मुख्य अतिथि द्वारा बिलग्राम-मल्लावां क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया। 

चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय कानपुर में टॉप करने वाले हेरवल, मल्लावां निवासी छात्र शिवम पटेल को गोल्ड मैडल देकर मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। लगभग 10 हजार किसानों को नि:शुल्क बीज किट वितरित की गई। डॉ प्रत्यूष के नेतृत्व में निशुल्क मोतियाबिंद शिविर का आयोजन किया गया। नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों व गणमान्य नागरिकों ने आलोक सिंह ’नीलू’ को श्रद्धासुमन अर्पित किए। 

इस अवसर पर गोशवा के पूर्व प्रधान व समाजसेवी रामआसरे पटेल, कार्यक्रम के संयोजक डॉ अभिलाष, माननीय विधायक बिलग्राम-मल्लावां के अनुज डॉ गौरव, जिला सूचना अधिकारी संतोष  कुमार सहित बड़ी संख्या में नागरिक व पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post