हरदोई। थोड़े से लाभ के लिए मिलावटखोर लोगों की जान से खिलवाड़ करने से नहीं चूक रहे हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने गोपनीय सूचना के आधार पर पोटेशियम हाइड्रॉसाइड, रिफाइंड और कॉस्टिक से दूध तैयार करते हुए। मिलावट खोरों को धर दबोचा। मामले से जिला प्रशासन व शासन को भी अवगत करवाया गया है।

विभागीय अधिकारी चिलिंग सेंटर का निरिक्षण करते हुए 

मामला संडीला के निकट उन्नाव रोड़ के मलइया गांव के पास स्थित चिलिंग सेंटर का है, विभागीय जिम्मेदारों को पता चला दूध कलेक्शन सेंटर पर यूनुस व उसके साथी अपमिश्रक से दूध तैयार कर रहे हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने मिलावट खारी की मिली गोपनीय सूचना के आधार पर छापामारी की। सहायक आयुक्त खाद्य सतीश कुमार ने बताया दुग्ध संग्रह केंद्र पर रिफाईड, पाटेशियम हाइड्रॉक्साइड व कॉस्टिक युक्त 250 लीटर दूध एक टंकी में व 200 लीटर दूध एक टंकी में बरामद हुआ।

प्रतीकात्मक तस्वीर  

बताया दूध में फेट बढ़ाने के लिए तैयार किए जा रहा दूध पूरी तरह से असुरक्षित श्रेणीका था। दूध को नष्टकरवाया गया। साथ ही दूध का सेंपल भर कर जांच के लिए भेज दिया गया। गोरतलब हो कि जांच रिपार्ट में अपमिश्रित दूध पाए जाने पर पांच लाख रुपए तक का जुर्माना व आजीवन कारावास तक की सजा का प्राविधान है। छापामारी टीम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी एके पाठक, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिरुद्ध गंगवार, खुशीराम, घनश्याम वर्मा मौजूद रहे।



Post a Comment

Previous Post Next Post