• खण्ड विकास अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर शत-प्रतिशत गोवंश संरक्षण सुनिश्चित किया जाएः-जिलाधिकारी
  • आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य मे लाये तेजीः-एमपी सिंह

हरदोई। विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में माननीय मुख्यमंत्री जी के 37 प्रारूपों की समीक्षा बैठक हुई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि आईजीआरएस की शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए। शिकायतों की नियमित मोनिटरिंग की जाए। यदि एक ही शिकायत बार-बार आती है तो संबंधित शिकायतकर्ता से बात की जाए। उन्होंने विद्युत विभाग को ट्रांसफार्मर पीछे हटाकर नए निर्धारित स्थान पर लगाने के निर्देश दिए। नगर पालिका हरदोई को नुमाइश चौराहे पर दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दो स्क्रीन लगायी जाएं जिन पर यातायात नियमों की जानकारी दी जाए तथा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाए। 

कृषि विभाग को निर्देश दिए कि पीएम किसान सम्मान निधि के शेष लाभार्थियों का आधार सत्यापन का कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए। पशु चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए कि खण्ड विकास अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर शत-प्रतिशत गोवंश संरक्षण सुनिश्चित किया जाए। सहभागिता योजना में अधिक से अधिक किसानों को भागीदारी बनाने के प्रयास किये जायें। स्वास्थ्य विभाग को आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए। इस कार्य मे आशा एवं पंचायत सहायकों का कार्य की नियमित समीक्षा की जाएगी। सहयोग लिया जाए। आशाओं को ऐप डाउनलोड कराया जाए तथा प्रशिक्षित किया जाए। सभी विकास खण्डों की आशाओं का एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाए। जनपद में संस्थागत प्रसव की संख्या को बढ़ाया जाए तथा निजी अस्पतालों की रिपोर्टिंग के लिए सूचना तंत्र को मजबूत बनाया जाए। निर्मित हेल्थ वेलनेस केन्द्रो की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्माणाधीन केन्द्रों का कार्य तेजी से कराने के निर्देश दिए। आरबीएसके में संदर्भित एवं उपचारित बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए गंभीरता से प्रयास करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए। पंचायती राज विभाग की सभी सामुदायिक शौचालयों एवं पंचायतघरों की फोटोयुक्त सत्यापन आख्या विकास खण्डों के सभी ग्राम पंचायतों के संबंध में प्रेषित करने के निर्देश दिए। बेसिक शिक्षा विभाग को प्राथमिक विद्यालयों तथा बाल विकास विभाग को आंगनबाड़ी केंद्रों की आख्या प्रेषित करने के निर्देश दिए। जल निगम(शहरी) को अमृत योजना के अंतर्गत कार्य को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। उपजिलाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अवशेष भूमि चिन्हांकन जल्द करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने पीडी को ग्रामों में भूमि की मैपिंग इस उद्देश्य से करा ली जाए कि किन ग्रामों में खेल के मैदान उपलब्ध है, किन ग्रामों में मैदान के लिए भूमि चिन्हित है और किन ग्रामों में भूमि चिन्हित नही है। 

समाज कल्याण विभाग को सामूहिक विवाह के लिए अधिक से अधिक आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों की आधार सीडिंग का कार्य जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। लाभार्थी वार रिपोर्ट तैयार की जाए। निराश्रित महिला पेंशन के लाभार्थियों का सत्यापन जल्द पूर्ण करने व अपात्रों को सूची से हटाने के निर्देश प्रोबेशन विभाग को दिए। दिव्यांगजन शसक्तीकरण विभाग को दिव्यांग पेंशन का सत्यापन शीघ्र कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सत्यापन के कार्य मे प्रधानों व सचिवों की सहायता ली जाए। इस अवसर पर पीडी गजेन्द्र तिवारी सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post