• बच्चे किसी भी घटना की जानकारी निर्भीक होकर दे सकते है :- सुनील कुमार गौतम

हरदोई। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 4 मार्च 2023 और इस साल की थीम है ‘‘हमारा लक्ष्य ज़ीरो हानि’‘ जिसके तहत आज समाधान अभियान में वेबिनार का आयोजन किया। यह आयोजन इंडिया पेस्टिसाइड्स लिमिटेड और समाधान अभियान के साझा प्रयास से “चुप्पी तोड़ हल्ला बोल“ कार्यक्रम के अंतर्गत ,इंडिया पेस्टिसाइड्स लिमिटेड के सीएसआर प्रमुख रामाकृष्णन के मार्गदर्शन में किया गया। इस कार्यक्रम के गणमान्य अतिथि मेजर जनरल डा0 अतुल बाजपेई वाइस चांसलर महायोगी गुरु गोरखनाथ यूनिवर्सिटी तथा सुनील कुमार गौतम स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस स्पेशल पुलिस यूनिट फॉर विमेन एंड चिल्ड्रन, दिल्ली पुलिस  थे। 

सुनील कुमार गौतम ने आज के दिन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इंडिया पेस्टीसाइड्स लिमिटिड व समाधान अभियान के साझा प्रयास चुप्पी तोड़ हल्ला बोल कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए बताया कि पुलिस ने कई स्कूलों में निर्भीक कंप्लेन बॉक्स लगाए है जो पुलिस द्वारा ही खोला जाता है, बच्चे यहां किसी भी घटना की जानकारी निर्भीक होकर दे सकते है, तथा ।बज को समझाया की ये बाल यौन शोषण के बचाव के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण अधिनियम साबित हुआ है।
 मेजर जनरल अतुल बाजपाई  ने आज के दिन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बच्चे जिनके साथ अपराध की घटना घटित हुई है इसमें उनकी कोई गलती नही होती है ।अपराधी बहुत डरपोक होता है,इसलिए उसके खिलाफ आवाज उठाने से वह बहुत डर जाता है। बच्चे अपने साथ हुए दुष्कर्म के खिलाफ चुप्पी तोड़े व अपराधी के खिलाफ हल्ला बोले ।
इस कार्यक्रम का संचालन समाधान अभियान की डायरेक्टर अर्चना अग्निहोत्री तथा शीलम बाजपेई ने किया। अर्चना अग्निहोत्री तथा शीलम बाजपेई ने हरदोई तथा साहिबाबाद कोतवाली  में इंडिया पेस्टिसाइड्स लिमिटेड की सहायता से स्थापित बाल मित्र केंद्र  की उपयोगिता के बारे में बताया। डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सौम्या द्विवेदी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया और इंडिया पेस्टिसाइड्स लिमिटेड के सौजन्य से तथा मिशन शक्ति टीम की सहायता से समाधान अभियान के  कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। समाधान अभियान के ट्रस्टी डॉ सतीश चंद्र पांडे ने बताया कि यह इतनी गंभीर समस्या है हर एक को इसमें जुड़कर सहयोग देना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post