हरदोई। तहसील सदर में आहूत सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने उपस्थित जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि सीएम एवं आई0 जी0आर0एस0 पोर्टल पर प्राप्त होने वाली सभी शिकायतों का निस्तारण शिकायतकर्ता की उपस्थित में करायें और शिकायतों की निस्तारण आख्या निर्धारित प्रारूप पर तय समयसीमा में दी जाये जिसमें जांच अधिकारी एवं शिकायतकर्ता की फोटो स्थल सहित लगाई जायेगी। उन्होने कहा कि आईजीआरएस एवं मुख्यमंत्री पोर्टल की शिकायत समय बाद डिफाल्ट होने की दशा में संबंधित विभाग के अधिकारी जबावदेही होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण समाधान, थाना समाधान दिवस एवं जनता मिलन से प्राप्त शिकायतों को गम्भीरता से न लेने वाले समयबद्व तथा गुणवत्ता परक निस्तारण न कराने वाले विभागीय अधिकारियों पर विभागीय कार्यवाही की जायेगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में सबसे अधिक राजस्व विभाग की सरकारी एवं गैर सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की प्राप्त शिकायतों पर जिलाधिकारी ने संबंधित क्षेत्र के नायब तहसीलदार, कानून, लेखपाल तथा थानाध्यक्ष को निर्देश दिये कि मौके पर जाकर भूमि की नाप कराये और अवैध कब्जा वालों के विरूद्व कार्यवाही करें। उन्होने निर्देश दिये कि प्रत्येक पीड़ित को न्याय एवं पात्र को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना सरकार की प्राथमिकता है, इसलिए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ईमादारी से करें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मात्र 98 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनके निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि अगर किसी आवेदनकर्ता की पुलिस से संबंधित कोई शिकायत प्राप्त हो तो उसे तत्काल पुलिस कार्यालय को उपलब्ध करा दें। एसपी ने राजस्व तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि संयुक्त टीम के रूप में समन्वय बनाकर गांव का भ्रमण करें और ग्र्रामवासियों से मिलकर उनकी छोटी-मोटी शिकायतों का निस्तारण ग्राम प्रधान, सदस्य, सचिव एवं गणमान्य व्यक्तियों के बीच आपसी सुलह समझौते के आधार पर करायें ताकि ग्रामवासियों के बीच आपसी मनमुटाव एवं शत्रुता कम हो और अपराध में कमी आयें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएफओ, उप जिलाधिकारी सदर स्वाती शुक्ला, जिला विकास अधिकारी, पीडी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, सीओ नगर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, बीडीओ, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post