हरदोई। जनपद के विकासखंड सुरसा के उच्च प्राथमिक विद्यालय बरहा में विज्ञान शिक्षिका के पद पर तैनात मंजू वर्मा राज्य पुरस्कार के लिए चयन किया गया है। उनके विद्यालय की तमाम विशेषताओं के चलते कई बार जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कृत किया गया। उनका विद्यालय जिले के उत्कृष्ट विद्यालयों में गिना जाता है। मिशन शिक्षा संवाद में उन्हें लखनऊ में उत्कर्ष शिक्षिका का पुरस्कार भी मिल चुका है।

आपको बताते चले कि प्रभारी प्रधानाचार्य मंजू वर्मा पठन-पाठन के साथ विद्यालय में पाठ सहगामी क्रियाओं को भी तेजी से आगे बढ़ाती हैं। सरकारी विद्यालय में भी उन्होंने कॉन्वेंट जैसी सुविधाएं प्रदान कर बच्चों का मनोबल बढ़ाया है। प्रत्येक मौके पर उनके विद्यालय के छात्र-छात्राए  विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग अवश्य लेते हैं। 

जब वह इस विद्यालय में विज्ञान शिक्षिका के रूप में पहुंची थी। तब विद्यालय के छात्र-  छात्राएं मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे, लेकिन अब वह नियमित योग कराती हैं। प्रत्येक अभिभावक को अभिभावक बैठक में अवश्य बुलाती हैं। उपस्थित पर बच्चों को पुरस्कृत करती हैं। विद्यालय में सभी बच्चों को रोज गायत्री मंत्र का पाठ कराती हैं। विद्यालय में कबड्डी खो-खो हैंडबॉल जैसे खेलों के लिए मैदान का निर्माण कराया। अपने निजी खर्चे पर माइक लाउडस्पीकर सहित तमाम संसाधन विद्यालय में उपलब्ध कराए। 

Post a Comment

Previous Post Next Post