हरदोई। निपुण भारत मिशन के लक्ष्यों की प्राप्ति एवं जनसमुदाय की भागीदारी बढाने के उद्देश्य से राज्य परियोजना कार्यालय उ.प्र. द्वारा प्रत्येक माह 3 अलग-अलग ग्रामों में शिक्षा चौपाल का आयोजन कराने के निर्देश दिये गए हैं। उसी क्रम में जनपद हरदोई के विकास खण्ड टड़ियावां के प्राथमिक विद्यालय मुरलीगंज में 18 अगस्त को खण्ड शिक्षा अधिकारी टड़ियावां अनुज कुमार के दिशा-निर्देशन में शिक्षा चौपाल का आयोजन हुआ। शिक्षा चौपाल में विकास खण्ड के समस्त एआरपी, ग्राम सभा परसनी के समस्त विद्यालयों के शिक्षक, प्रबन्ध समिति सदस्यों व अभिभावकों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के पूजन व वंदना से हुई। उसके बाद बच्चों के द्वारा प्रेरक गीत से लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित एआरपी अभिषेक मिश्र द्वारा शिक्षा चौपाल के आयोजन का उद्देश्य बताते हुए महत्वपूर्ण विभागीय योजनाओं से परिचित कराया। उन्होंने डीबीटी के तहत प्रेषित धनराशि का सदुपयोग करते हुए आवश्यक सामग्री क्रय करने के लिए भी प्रेरित किया। 

इसके साथ ही बच्चों को प्रतिदिन समय से विद्यालय भेजने के लिए समझाया। यदि बच्चा नियमित समय से विद्यालय आता है तो निश्चित रूप से उसकी शिक्षा रूपी गाड़ी अनवरत सुचारू रूप से चलती रहती है। एआरपी विवेक गुप्ता ने अभिभावकों को विद्यालय से सम्पर्क बनाये रखने व ऑपेरशन कायाकल्प के बिंदुओं के बारे में बताया। एआरपी बीना वर्मा ने निपुण भारत मिशन के लक्ष्यों को समझाते हुए उनकी प्राप्ति में सहयोग करने के लिए कहा। एआरपी रुचि शुक्ला ने अभिभावकों को बच्चों को घर पर भी पढ़ने व गृहकार्य अपने सामने कराने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद उपस्थित अभिभावकों में से संतराम,अतुल पाल, राम नरेश व बालकराम ने अपने विचार रखते हुए समस्त विद्यालय स्टॉफ की सराहना की। विद्यालय प्रबन्ध समिति अध्यक्ष राम प्रसाद व उपाध्यक्ष विमला ने समस्त अभिभावकों को जागरूक करते हुए बच्चों के निपुण बनने में सहयोग करने के लिए समझाया। जिस पर उपस्थित सभी अभिभावकों ने दोनों हाथ ऊपर उठाकर सहयोग का आश्वासन दिया। उ.प्र.प्राथमिक शिक्षक संघ टड़ियावां अध्यक्ष अनन्त राम पाण्डेय ने कहा कि इतनी ज्यादा संख्या में उपस्थित अभिभावक विद्यालय स्टॉफ की मेहनत स्वयं बता रहे है। 

इसके साथ ही उन्होंने निपुण लक्ष्य गीत से लोगों को निपुण भारत मिशन को सफल बनाने में सहयोग करने के लिए प्रेरित किया। सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन की जनपद सलाहकार विभा ने निपुण बन चुके बच्चों के अभिभावकों से उनके निपुण बनने की रणनीति जानी एवं विद्यालय स्टॉफ की सराहना की। इसके बाद निपुण बच्चों कक्षा 1 से मानस पाल, अजीत कुमार कक्षा 2 से आरोही, रवि, अंशिका, रूपेश व कक्षा 3 से अनुज, काजल, नंदिनी, विराट को सम्मानित भी किया गया एवं शेष बच्चों को निपुण बनाये जाने की रणनीति साझा की गई। विद्यालय प्र.अ. अखिलेश गुप्ता ने उपस्थित सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हुए शिक्षा चौपाल को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन शिक्षक एवं ब्लॉक स्काउट मास्टर विपिन त्रिपाठी ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post