• हर एक बच्चे को निपुण बनाना हमारा लक्ष्य- विद्यालय इंचार्ज शशांक शेखर वर्मा

हरदोई। जनपद के विकास खण्ड टड़ियावां के प्राथमिक विद्यालय हरीपुर ग्रंट में 14 जुलाई को शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन हुआ। विद्यालय इंचार्ज शशांक शेखर वर्मा ने निर्धारित एजेंडा बिंदुओं को पढ़कर उन पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने बैठक में उपस्थित अभिभावकों से अपने बच्चे नियमित समय से विद्यालय भेजने के लिए आग्रह किया। इसके साथ ही ऑपेरशन कायाकल्प, डीबीटी, आउट ऑफ स्कूल बच्चों के नामांकन एवं निपुण भारत मिशन पर भी चर्चा की। 

बैठक में उपस्थित एआरपी अभिषेक मिश्र ने कहा कि किसी बच्चे की शिक्षा रूपी गाड़ी को आगे बढाने में अभिभावकों का अहम रोल है। जिस बच्चे के अभिभावक जितने ज्यादा जागरूक होंगे वह बच्चा उतना ज्यादा आगे जाता है। भगवान ऐसा नहीं करता कि शहर के बच्चे को ज्यादा दिमाग व गांव के बच्चे को कम दिमाग दे। वह सभी को एकसमान दिमाग देकर भेजता है लेकिन एक जगह पर गांव के बच्चे पिछड़ जाते है वह है अभिभावकों की उदासीनता। 

आज भी अधिकतर गांव में अभिभावक बच्चे को विद्यालय न भेजकर उनसे अपने खेतों में कार्य कराते है जोकि अत्यंत दुःखद है। उनके पढ़ने की उम्र में उनसे इस तरह का कार्य कराना ही उनको पीछे की ओर धकेलता है। आने वाले समय मे यदि बच्चा पढा लिखा नहीं होगा तो उसको बहुत ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ सकता है। विद्यालय स्टॉफ सदस्य आशुतोष गुप्ता ने भी अपने विचार रखे। इसके बाद अभिभावकों को अपने बच्चों को प्रतिदिन समय से विद्यालय भेजने की शपथ भी दिलायी गई।

Post a Comment

Previous Post Next Post