रिपोर्ट-संजय मिश्रा आई एन ए न्यूज़ डेस्क हरदोई

हरदोई\कछौना। जिले की नगर पंचायत कछौना पतसेनी के घरों, मंदिरों की पूजन सामग्री फूल माला, धूपबत्ती, राख इत्यादि को एकत्र कर विसर्जित कराने की नई पहल स्थानीय नगर पंचायत प्रशासन द्वारा शुरू की गई है । नगर पंचायत द्वारा एक निर्माल्य वाहन की व्यवस्था की गई है जिसमें पूजन सामग्री को एकत्र कर विसर्जित कराया जाएगा ।

नगर पंचायत कछौना पतसेनी के नवनिर्वाचित चेयरमैन राधारमण शुक्ला ने बताया कि पहले पहले नगर के मंदिर एवं धार्मिक स्थलों की पवित्र पूजन सामग्री कूड़े के ढेर में फेंक दी जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हाेगा । पूजन अनुष्ठान सामग्री की पवित्रता बनी रहे और उसका अपमान ना हो इसके दृष्टिगत नगर में नई व्यवस्था की शुरुआत की गई है । जिसके अनुसार कर्मचारी पवित्र श्रावण मास में सभी मंदिरों में नियमित समय पर जाकर पूजन सामग्री को कलेक्ट करेंगे। जिसे निर्माल्य वाहन में एकत्रित करके शारदा नहर में विसर्जित किया जाएगा । इसके अलावा नगरवासियों के घरों की पूजन सामग्री को भी विसर्जित कराये जाने हेतु एक मोबाइल नंबर 9936584213 जारी किया गया है जिस पर कॉल करके नगरवासी अपने घरों में पूजन, हवन, कथा या अन्य धार्मिक अनुष्ठान की पूजन सामग्री को कलेक्ट करने के लिए कर्मचारी से कहेंगे, कर्मचारी चिन्हित स्थान से सामग्री कलेक्ट करके उसे निर्माल्य वाहन में एकत्र कर विसर्जित करने का कार्य करेगा। 


नगर पंचायत प्रशासन के अनुसार अभी केवल पवित्र श्रावण मास तक इस व्यवस्था को नियमित रूप से लागू किया गया है । आगे की रूपरेखा बाद में तय की जाएगी। फिलहाल पूजन सामग्री की पवित्रता को बनाए रखने और उसका अपमान ना हो इसके लिए शुरू की गई चेयरमैन की इस नई पहल की नगर में लोग जमकर सराहना कर रहे हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post