• सैनिकों को सम्मान देते हुए मधुर भाषा में अच्छा व्यवहार करें:- मंगला प्रसाद सिंह
  • शासन द्वारा निर्धारित सुविधाओं का लाभ सैनिकों को प्राथमिकता पर दिया जायेगा:-डी0एम0
  • सैनिकों के शस्त्र लाईसेसों का एक सप्ताह में पंजीकरण कराना सुनिश्चित करेंः-एम0पी0 सिंह

हरदोई। जिला सैनिक बन्धु की बैठक आज जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षा में कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत की गयी। बैठक में भूतपूर्व एवं शहीद सैनिकों के नाम कोटा आवंटन के सम्बन्ध में सहायक जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि जनपद में सैनिकों के लिए 81 कोटे की दुकाने दिये जाने का लक्ष्य है जिसके सापेक्ष में 30 दुकाने भूतपूर्व सैनिकों द्वारा संचालित की जा रही है। इस पर जिलाधिकारी ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी से कहा कि जिन गांवों में भूतपूर्व एवं शहीद सैनिकों की संख्या अधिक है उन गांवों के नाम जिला पूर्ति अधिकारी को उपलब्ध करा दें तथा सहायक पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि निर्धारित कोटे के अनुसार राशन दुकानों का आवंटन भूतपूर्व एवं शहीद सैनिकों के परिवारीजनों को करायें।

बैठक में वरासत वाले शस्त्र लाईसेसों के पंजीकरण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट से कहा कि जनपद में स्थानीय निवासी ग्रामवासी सैनिकों के शस्त्र लाईसेसों का नियमानुसार एक सप्ताह में पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें। बैठक में शहीदों के नाम सड़कों के नाम रखने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी से कहा कि जनपद में जिन गांवों के नवजवान शहीद हुए है उन गांवों के नामों की लिस्ट जिला पंचायत राज अधिकारी को एक सूची सड़क निर्माण करने वाली कार्यदायी संस्था को भी उपलब्ध करायें। बैठक में भूतपूर्व सैनिकों ने बताया कि उनके एवं अन्य सैनिकों के साथ थानो पर अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है, इस पर जिलाधिकारी ने सीओ नगर को निर्देश दिये कि पुलिस अधीक्षक के माध्यम से सभी थानाध्यक्षों को पत्र जारी करायें और निर्देश दिया जाये कि थानों पर आने वाले भूतपूर्व एव अन्य सैनिकों के साथ मधुर भाषा में अच्छा व्यवहार करें और उनके होने वाले कार्यो को प्राथमिकता पर करायें।

बैठक में प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी 26 जुलाई 2023 को आयोजित होने वाले शहीद दिवस के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जिला होमगार्ड कमान्डेट से कहा कि शहीद दिवस का आयोजन गांधी भवन में करायें। बैठक में जिलाधिकारी ने विभागों से होने वाले कार्यो एवं शासन द्वारा निर्धारित सुविधाओं का लाभ सैनिकों को प्राथमिकता पर दिया जायेगा। बैठक में नगर मजिस्ट्रेट प्रशान्त तिवारी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल ओ0पी0 मिश्रा, एम0ए0 जिला पंचायत स्वाती जैन तथा भूतपूर्व सैनिक उपस्थित रहें।

Post a Comment

Previous Post Next Post