• अधिकांश विभाग के कर्मी न होने के कारण अपने उद्देश्य में सफल नहीं रही ग्राम चौपाल

कछौना\हरदोई। विकासखंड कछौना के अंतर्गत ग्राम सभा बालामऊ व गौसगंज में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीणों ने पहुंचकर जन समस्याओं के बारे में संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया। जिसमें अधिकांश विभाग के कर्मी न पहुंचने के कारण ग्राम चौपाल अपने उद्देश्यों में सफल नहीं रही। ग्राम सभा के विकास का एजेंडा ग्राम प्रधान के आधीन रहते है। जनभागीदारी दूर-दूर तक नहीं नजर आती है। ग्राम सभा बालामऊ में ग्राम प्रधान आलोक कुमार वर्मा व ग्राम सचिव ने सरकार की प्राथमिकताओं के बारे में बताया, जल मिशन के तहत ग्राम सभा में पानी की टंकी का निर्माण व पाइपt लाइन का कार्य प्रगति पर है। कार्यदाई संस्था द्वारा पाइप लाइन डालने के लिए गांव की गलियों आरसीसी से निर्मित सड़कों को खोद डाला है। जिससे आवागमन दुष्कर है। 

जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने ग्राम सचिव से की, ग्राम सचिव ने संबंधित ठेकेदारों को कड़ा निर्देश दिया खोदी गई सड़कों को यथावत दुरुस्त कराएं, अन्यथा ठोस कार्यवाही की जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को सरकार द्वारा बधाई संदेश के पंपलेट वितरित किए गए। रोजगार सेवक को गांव में सभी को मनरेगा योजना से कार्य दिया जाए, जिससे कोई व्यक्ति रोजगार के अभाव में गांव से पलायन न करें। गांव के खराब इंडिया मार्का नलों को दुरुस्त किया जाए।ग्रामीणों ने बताया आगनवाड़ी कार्यकर्ती नियमित रूप से नहीं आती है। जिससे गांव के लाभार्थियों को बाल विकास पुष्टाहार योजना का सही लाभ नहीं मिल पाता है। सफाई कर्मी ग्राम में बने रोस्टर के अनुसार सफाई कार्य में रुचि नहीं लेते हैं। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संचालित महिला समूह को बेहतर प्रशिक्षण देखकर रोजगार परक योजना जोड़कर सशक्त किया जाए। ग्राम सभा गौसगंज में ग्रामीणों ने छुट्टा गौवंशो की ज्वलंत समस्या के निराकरण की मांग की। वर्तमान समय में ग्राम सभा में सैकड़ों गौवंश घूम रहे हैं। इन चौपालों में अधिकतर विभाग राजस्व शिक्षा पुलिस स्वास्थ्य विभाग आदि विभागों के अधिकारी रुचि नहीं ले रहे हैं। जिसके कारण अपने उद्देश्यों से ग्राम चौपाल कोसों दूर है। लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। 

इस अवसर पर ग्राम प्रधान बालामऊ आलोक कुमार सिंह, ग्राम सचिव, रोजगार सेवक, उचित दर विक्रेता, पंचा टीवीयत सहायक, आंगनवाड़ी सहित ग्रामीण मौजूद रहे।


Post a Comment

Previous Post Next Post