हरदोई। विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक हुई। उन्होंने आयुष विभाग को निर्देश दिया कि आयुष को जनपद में बढ़ावा दिया जाए। डॉक्टर स्वास्थ्य केन्द्र पर समय से आएं, अपने कार्यस्थल पर रुकें। आयुष अस्पतालों की नियमित जाँच की जाएगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि टीबी के मरीजों को तत्काल टीबी अस्पताल भेजा जाए। छूटे हुए सभी सभी मरीजो को उपचारित किया जाए ताकि टीबी का वर्ष 2025 तक उन्मूलन किया जा सके। स्वास्थ्य विभाग में वित्त अधिकारी के अनुमोदन के बिना कोई वित्तीय फाइल स्वीकृत न की जाए। वित्तीय मामलों में क्लर्कों की सत्यनिष्ठा अवश्य देखी जाए। जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत ससमय भुगतान कराया जाए। 


प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक महिलाओं को लाभान्वित किया जाए। उन्होंने खराब प्रगति वाले विकास खण्डों बिलग्राम, अहिरोरी, सण्डीला और बावन के चिकित्सा अधीक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। ई कवच पोर्टल पर एएनएम के माध्यम से सभी सैम व मैम बच्चों की फीडिंग करायी जाए। जिलाधिकारी ने आयुष्मान कार्ड बनाने में और तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गाँव-गाँव मे लोगों को जागरूक किया जाए। सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड धारकों के इलाज को प्रोत्साहित किया जाए। 

उन्होंने कहा कि सभी हेल्थ वेलनेस केन्द्रों की सक्रियता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पिहानी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से लम्बे समय से अनुपस्थित एनेस्थेसिया डॉक्टर के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश तिवारी, आयुष, यूनानी विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post