• अपब्बय एवं सामाजिक जुड़ाव के लिए आवश्यक है ऐसे सामूहिक आयोजन: अरुणेश मिश्र
  • दुरव्यसन एवं सामाजिक कुरीतियों को त्यागे युवा वर्ग :डॉक्टर द्विवेदी

हरदोई। सामाजिक संस्था भगवान परशुराम प्रेरणा ट्रस्ट हरदोई के तत्वाधान मैं आज घंटाघर परिसर में ब्राह्मण बटुको का सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार समारोह आयोजित हुआ, आचार्य पंडित अशोक मिश्र के साथ आचार्यों की टोली ने 30 बटूको को वेद मंत्रों से यज्ञ वेदी में आहुतियां देकर यज्ञो पवित संस्कार की दीक्षा दी, मुख्य अतिथि जामनगर आयुर्वेद विश्वविद्यालय के पूर्व डायरेक्टर डॉ प्रोफेसर रामबाबू द्विवेदी ने सामाजिक संस्कारों में सामूहिक ता का प्रयोग भाव को समाज हित में अच्छी पहल बताया ,प्रोफेसर द्विवेदी ने कहा कि संस्कार ,संस्कृति का आधार होते हैं। उन्होंने गायत्री मंत्र के साथ संध्या हवन से जीवन को सदाचारी बनाने पर बल दिया। प्रोफेसर द्विवेदी ने बच्चों को व्यसन एवं नशीले पदार्थों गुटखा से बचने की सीख दी।

सीतापुर के कवि एवं पूर्व प्रधानाचार्य अरुणेश मिश्र ने कहा कि संस्कारों में आ रही गिरावट के बीच ऐसे सामूहिक कार्यक्रम प्रेरणादाई हैंउन्होंने कहा कि समाज सामूहिक संस्कारों की परंपरा को आगे बढ़ाकर धन के अपव्यय को रोकने में सहायक बने और नई पीढ़ी की शिक्षा पर ध्यान दें। सीएसएन डिग्री कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ बीएस पांडे ने कहा संस्कार व्यक्ति को सन्मार्ग पर चलने की सीख देते हैं कहा कि यज्ञोपवीत संस्कार उनमें प्रमुख है जो ब्रम्हचर्य पालन के साथ ज्ञान-विज्ञान और पठन-पाठन की संस्कृति से जोड़ता है। गुरु राम राय स्कूल की पूर्व उप प्रधानाचार्य डॉ शीला पांडे ने संस्कारों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए नई पीढ़ी और समाज को दहेज जैसी कुप्रथा से बचने की सीख दी।

प्रेरणा ट्रस्ट के ट्रस्टी अरुणेश बाजपेई ने अतिथियों व बटुकों का स्वागत करते हुए ढाई दशक में अब तक 1000 से अधिक सामूहिक जनेऊ संस्कार एवं सामूहिक विवाह कराने की बात कही। सीतापुर से आए कवि रजनीश मिश्र विजय दीक्षित के साथ ट्रस्टी पारुल दीक्षित ने भी विचार रखे ।अतिथियों का आभार ट्रस्टी अवनीकांत बाजपेई ने जताया संचालन महेश मिश्र ने किया। समारोह में नैमीसरण से आए साधु संतों ने बटुको को आशीष दिया। अध्यक्षता करते हुए संयुक्त ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष एवं संत बाल वेद शास्त्री ने सामूहिक जनों एवं विवाह को निरंतरता बनाए रखने के संकल्प दोहराए।कहां बच्चे व्यसनों से बचे हैं समाजसेवी भरत पांडे श्री सरस्वती सदन की लाइब्रेरियन सीमा मिश्रा ने यज्ञ वेदीयों की व्यवस्था संभाली प्रत्येक वेदी पर आचार्यों ने दीक्षा दी महामंत्री गिरीश बाजपेई एवं अन्वी वाजपेई ने बटुकों को पंजीकरण की व्यवस्था संभाली, राजस्थान से लेकर लखनऊ के बटुक शामिल रहे।



Post a Comment

Previous Post Next Post