रिपोर्ट- संजय मिश्रा आई एन ए न्यूज़ डेस्क हरदोई

कछौना\हरदोई। कछौना ब्लाक के अंतर्गत ग्राम पंचायत पुरवा के मजरा कसहाई निवासी विजय कुमार शुक्ला ने बताया कि गांव के राम शंकर शुक्ला पुत्र हीरालाल और कृष्ण कुमार पुत्र सूर्य बली अनाधिकृत रूप से खलिहान और तालाब की भूमि पर अवैध तरीके से कब्जा कर लिया है। जिस पर पक्का मकान भी बना लिया है जिसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की गई इसकी पैमाइश के लिए लेखपाल अनिल शुक्ला को भेजा गया। लेकिन लेखपाल के द्वारा कोई कार्यवाही ना करके उन्हीं लोगों का सपोर्ट करते हैं और यह भी बताया गांव में करीब 100 बीघा से भी अधिक जमीन चरागाह की है। किसको लेखपाल अनिल शुक्ला के द्वारा कब्जा कराया गया है और लोग उसमें खेती कर रहे हैं। गरीब आदमी अगर दो तीन बीघा जोत रहा था उसको लेखपाल अनिल शुक्ला ने धमकाया और कहां मुकदमा लिख जाएगा, जेल चले जाओगे, खड़ी फसल भी कटवा दी। लेकिन जो लोग कब्जा किए हैं उन लोगों के पास 80- 90 भीगे पुश्तैनी जमीन है। 

उसके बावजूद खलिहान तालाब और चारागाह की जमीन पर नाजायज कब्जा कर लिया है 2 साल पहले इसकी शिकायत एसडीएम संडीला से की गई थी जिसकी जांच के बाद लेखपाल ने खुद रिपोर्ट में कहा था गाटा संख्या 2357 अभिलेखों में खलिहान के नाम दर्ज है जिस की मौके पर जांच हुई और राम शंकर कृष्ण कुमार आदि लोगों ने खलिहान की जमीन और तालाब की जमीन पर पक्का मकान बना लिया है जिस पर खलिहान की जमीन पर मुकदमा धारा 67 /1 के तहत न्यायालय तहसीलदार संडीला में वाद योजित मुकदमा है तारीफ की बात यह है लेखपाल अनिल शुक्ला के द्वारा खाली खलिहान की जमीन पर ही 67 का मुकदमा दर्ज है बाकी तालाब और चरागाह की जमीन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई मुकदमा दर्ज हुए 2 साल हो गए फिर भी न्यायालय  संडीला की तरफ से कोई भी कब्जा मुक्त संतुष्ट कार्रवाई नहीं की गई। 

उसी की शिकायत 13\2\2023 को मुख्यमंत्री जनसुनवाई के माध्यम से शिकायत की गई लेकिन उस पर रिपोर्ट वही 2 साल पहले की लगाकर भेज दी लेखपाल अनिल शुक्ला ने मामले की जानकारी पत्रकार के द्वारा गांव में जाकर की गई तो पता चला गांव में जिन्होंने गलत तरीके से जमीन कब्जा की है वह पुश्तैनी भी मजबूत है और राजनीतिक संरक्षण भी उनको प्राप्त है। 

इसी के चलते प्रशासन कोई कार्यवाही करने में कतरा रहा है गांव वालों ने बताया खलिहान की जमीन पर अगर बच्चे हमारे पहुंच जाते हैं तो लोग उन्हें गाली गलौज मारने को दौड़ते हैं और कहते हैं यह मेरी जमीन है। बड़ी-बड़ी दीवारें खड़ी कर दी हैं। जिसकी जानकारी लेखपाल को भी थी लेकिन लेखपाल ने मुनासिब नहीं समझा काम रुकवाने के लिए अगर यही कोई गरीब ग्राम पंचायत की जमीन पर खूटा तक गाड़ देता है तो लेखपाल साहब स्वयं दौड़ के चले आते हैं, कहीं गरीब न कब्जा कर ले अमीर अगर कब्जा कर रहा है तो उसमें मिठाई जरूर मिलेगी और ऐसा ही होता है। इसी कारण हर गरीब भाजपा से अंदर ही अंदर दुखी हो रहा है। 

क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा कर दी उत्तर प्रदेश में कोई भी भूमाफिया नहीं रहेगा और किसी भी गरीब को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। लेकिन यहां पर सरकारी कर्मचारी योगी आदित्यनाथ के मंसूबों को पानी फेर रहे हैं। चीन के पास पुश्तैनी सैकड़ों बीघा जमीन है वही लोग सरकारी जमीन को नाजायज तरीके से कब्जा कर रहे हैं अभी इन सब का कारण कहीं न कहीं प्रशासन भी जिम्मेदार है कुछ अधिकारियों की वजह से पूरे प्रशासन पर लोग उंगली उठाते हैं जिले का अधिकारी रात दिन एक करके मुख्यमंत्री के आदेशों का पूरा करने के लिए दौड़ा करते हैं और किसी शिकायत को लेकर और लेखपाल व कानूनगो को भेज देते हैं। उन्हें यह नहीं मालूम लेखपाल कानूनगो वहां जाकर क्या गुल खिला आए हैं। जिसके कारण है पूरे प्रशासनिक उच्चाधिकारियों को जनता की नजरों में भ्रष्ट की नजर से देखा जाता है और इनका कारण होते हैं चंद कर्मचारी। 

Post a Comment

Previous Post Next Post