हरदोई। मंगली पुरवा स्थिति श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में चल रहे समर कैंप के छठे दिन ' इसको भी जानो' कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रशासनिक कार्यप्रणाली को पास से देखा। कलेक्ट्रेट पहुंचे बच्चों ने सबसे पहले जिलाधिकारी का चेंबर व सभागार देखा इसके बाद बच्चों ने कलेक्ट्रेट से जुड़े विभिन्न पटल व कलेक्टर के प्रशासनिक अधिकारी का कक्ष देखा। बच्चों ने कलेक्ट्रेट में बने रिकॉर्ड रूम को देखा इसके अलावा बच्चों ने अतिरिक्त मजिस्ट्रेट का  कक्ष व न्यायालय भी देखा। बच्चों ने नजारत की भी कार्यप्रणाली जानी। इस मौके पर अतिरिक्त मजिस्ट्रेट संजीव ओझा सभागार में बैठकर बच्चों से रूबरू हुए उन्होंने बताया की सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अधिकारियों के साथ समय समय पर बैठक की जाती है तथा शासन की योजनाओं को मूल रूप दिए जाने की रूपरेखा तय की जाती है यहां जिलाधिकारी बैठकर अधिक फरियादियों को सुनकर उनकी समस्याओं का निराकरण भी कराते हैं तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हैं।

इस मौके पर बच्चों ने आईएएस, आईपीएस ,पीसीएस सहित अन्य सर्विसेज के बारे में प्रश्न किए तथा उनके उत्तर जाने। बच्चों ने प्रशासन प्रणाली से जुड़े अन्य तमाम प्रकार के प्रश्नों के भी उत्तर जाने । अतिरिक्त मजिस्ट्रेट श्री ओझा ने बच्चों से कहा कि कड़ी मेहनत से अपने लक्ष्य को पाया जा सकता है।इस मौके पर बच्चों के अलावा संस्थापक अखिलेश सिंह, प्रबंधक मुकेश सिंह ,प्रधानाचार्य भूमिका सिंह , मंशा बाजपेई , प्रिया सिंह ,अर्पिता सिंह ,कविता गुप्ता, सोनी तिवारी ,प्रज्ञा, आरती वर्मा शिक्षक उदय शुक्ला ,राम प्रकाश पांडे , देवेश सिंह ,भूपेंश कुमार सिंह, शुभम सिंह आदि मौजूद रहे। इसके पूर्व बच्चों ने विद्यालय सभागार में आयोजित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लिया तथा आवश्यक सामग्री से उपयोगी वस्तुएं बनाई। यहां शिक्षिका रेखा रानी, विनीता शुक्ला, प्रिया सिंह, सोनम शुक्ला, पूनम सिंह ,पूजा मिश्रा ,नसरीन बानो, शिवानी यादव, खुशबू श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

  • गुरुवार को बच्चे पुलिस अधीक्षक कार्यालय तथा पुलिस लाइन का करेंगे भ्रमण

मंगली पुरवा स्थित श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में चल रहे समर कैंप के साथ में दिन ' इसको भी जानो' कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चे पुलिस अधीक्षक कार्यालय तथा पुलिस लाइन का भ्रमण कर पुलिस कार्यप्रणाली के बारे में होंगे रूबरू। यह जानकारी विद्यालय प्रबंधक मुकेश सिंह ने दी।

Post a Comment

Previous Post Next Post