•  खेलकूद है स्वास्थ्य का मूल, इन में भाग लेकर बनाओ जीवन अनुकूल

हरदोई। डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में खेलकूद का आयोजन किया गया तथा जीवन में खेल का महत्व उद्देश्य के विषय में बच्चों को जानकारी दी गई। इसके अलावा केक काटकर वर्ल्ड एथलेटिक्स डे मनाया गया। वर्ल्ड एथलेटिक डे का उद्देश्य लोगों को खेल के फायदों के बारे में जागरूक करना है। जो उन्हें फिजिकल फिटनेस टीम व सामान्य और खेल के महत्वपूर्ण मूल्यों के साथ-साथ सोशल स्किल्स को बढ़ने में मदद करते हैं तथा इसके माध्यम से लोग खेल के महत्व को समझते हैं और खेल और एथलेटिक्स के लिए उत्साह और प्रेरणा प्रदान करते हैं। वर्ल्ड एथलेटिक्स डे मनाने का उद्देश्य की शारीरिक रूप से फिट रहने का सबसे आसान तरीका है। इस समस्या को अप्रत्यक्ष रूप से दिशा देने या कहना चाहिए हल करने का उद्देश्य छिपा है। इसके माध्यम से एथलेटिक्स में युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने और लोगों की फिटनेस के लिए जागरूक करना है। 

इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों ने विभिन्न प्रकार के खेलों में अपनी भागीदारी दी जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। बच्चों के द्वारा खेले गए विभिन्न खेलों में कबड्डी ,खो-खो, म्यूजिकल चेयर, रस्साकशी, आदि खेलों के द्वारा बच्चों में खेल के प्रति  उत्साह देखने को मिला। 

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय संस्थापक/व्यवस्थापक अखिलेश सिंह ने बच्चों को बताया कि किस प्रकार हमारे भारत में अनेक प्रतिभाशाली भारतीय एथलीट जैसे मीराबाई चानू, नीरज चोपड़ा, हिमा दास, पीवी सिंधु, विश्वनाथ महादेवन, आदि ने अपने देश का नाम रोशन किया उसी प्रकार आप सभी भी अपने देश का नाम तथा अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। विद्यालय के प्रबंधक मुकेश सिंह ने बच्चों के बीच खेल का आयोजन कराया और एथलेटिक डे पर केक काटकर मनाया गया तथा बच्चों को बताया कि प्रतिदिन एक्सरसाइज करें और जो बच्चे खेल के प्रति प्रतिभा साली है उनको खेल जगत में आगे बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। 

 इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिका कविता गुप्ता , विनीता शुक्ला ,मंशा बाजपेई,अर्पिता सिंह, प्रिया सिंह ,रेखा रानी, सोनम शुक्ला ,बीना गुप्ता ,प्रज्ञा तिवारी, सोनी तिवारी,शिक्षक रामप्रकाश पांडे, अशोक कुमार गुप्ता, उदय शुक्ला, संजय गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post