हरदोई। बेहतर मातृ और शिशु स्वास्थ्य में परिवार नियोजन साधनों की  भूमिका अहम है। नवदंपति को परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी देने के साथ ही साधन उपलब्ध कराने से वह समय से इनका उपयोग कर पाएंगे | जिससे अनचाहे गर्भधारण करने की संभावना कम होगी, समय से गर्भधारण करने पर बच्चे और माँ का स्वास्थ्य सही रहेगा और दंपति सुखी वैवाहिक जीवन का आनंद ले पाएंगे। यह बातें जिला महिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. रोहिताश्व ने सोमवार को अस्पताल में खुशहाल परिवार दिवस के उद्घाटन के मौके पर कहीं। उन्होंने कहा कि 21 मई को रविवार होने के कारण खुशहाल परिवार दिवस सोमवार को आयोजित किया गया। यह जिला महिला अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया। 

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि साल 2020 से हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य नवदंपति सहित अन्य इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों की जानकारी देने के साथ ही उन्हें साधन उपलब्ध  कराना है। उन्होंने बताया कि इस मौके पर बास्केट ऑफ च्वाइस का प्रदर्शन किया जाता है। जिसमें परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधन जैसे कॉपर-टी, मौखिक गर्भनिरोधक गोली, सपताहिक गर्भनिरोधक छाया, त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा होते हैं। इच्छुक लाभार्थी को सभी साधनों की जानकारी दी जाती है और जिस साधन का चुनाव वह करते हैं। उन्हें वह साधन मुहैया कराया जाता है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी इन्द्रभूषण सिंह ने बताया कि सोमवार को जनपद में आयोजित खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर 124  महिलाओं  ने त्रैमासिक गर्भनिरोधक  इंजेक्शन अंतरा लगवाया। 23 महिलाओं ने आईयूसीडी, 80 महिलाओं ने  पीपीआईयूसीडी लगवाई। इसके अलावा साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया के 225 पैकेट्स, माला एन के 200  पैकेट्स, और आकस्मिक गर्भनिरोधक गोली 32 और कुल 3548 कंडोम का वितरण निःशुल्क किया गया। 

इस मौके पर एफपीएलएमआईएस मैनेजर किंदरलाल, उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई के परिवार नियोजन विशेषज्ञ जिला अस्पताल के कर्मचारी, सांझा प्रयास से रागिनी श्रीवास्तव और लाभार्थी उपस्थित रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post