• टिकट खिड़की आरक्षण खिड़की माध्यम से आरक्षण से संबंधित जानी जानकारी

हरदोई। मंगली पुरवा स्थित श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में चल रहे सात दिवसीय समर कैंप के तीसरे दिन इसको भी जानो कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय के बच्चों ने रेलवे स्टेशन हरदोई का भ्रमण कर वहां से जुड़ी तमाम प्रकार की जानकारियों से रूबरू हुए रेलवे स्टेशन रेलवे सुरक्षा बल विभाग की जानकारी प्रमुख रूप से उपनिरीक्षक घम्मू राम ,हेड कांस्टेबल आनंद कुमार व नागेंद्र मिश्र ने रेलवे सुरक्षा बल से संबंधित कार्यों की विस्तृत जानकारी दी ।इस अवसर पर बच्चों ने सुरक्षा को लेकर तमाम प्रश्नों को पूछ कर अपनी जिज्ञासा का समाधान भी किया इसके अलावा बच्चों ने रेलवे की आंतरिक एवं बाहरी सुरक्षा व्यवस्था, सिग्नल प्रणाली ,व सुगम रेल पथ संचालन के विषय में बेहद रोचक जानकारी प्राप्त की। बच्चों ने टिकट कलेक्टर से रेलवे स्टेशन से जुड़ी तथा उनके कार्यों से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त की , बेहद सटीक प्रश्न पूछ कर समाधान प्राप्त किए। बच्चों को यह भी जानकारी दी गई कि किसी भी प्रकार की रेलवे से संबंधित कोई समस्या किसी संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति के दिखने पर तत्काल 139 पर कॉल करनी चाहिए। 

बच्चों ने यह भी जाना कि रेलवे स्टेशन पर बगैर प्लेटफॉर्म टिकट के घूमना अवैध होता है।बच्चों ने टिकट खिड़की आरक्षण खिड़की पर जाकर आरक्षण कराने से संबंधित भी जानकारी प्राप्त की इस मौके पर सुरक्षा की दृष्टि से रेलवे सुरक्षा बल के हेड कांस्टेबल मधुरानी ,कांस्टेबल बालेंद्र प्रजापति, अरविंद कुमार पाल ,हरिओम मीना, धर्मवीर सिंह , अनीता के अलावा विद्यालय संस्थापक अखिलेश सिंह, प्रबंधक मुकेश सिंह, शिक्षक शिक्षिकाओं में बीना गुप्ता ,कविता गुप्ता ,मंशा बाजपेई, अर्पिता सिंह, आरती वर्मा ,देवेश प्रसाद सिंह ,उदय शुक्ला, राम प्रकाश पांडे ,शुभम सिंह, श्याम कश्यप ,अरुण सिंह आदि मौजूद रहे। 

  • सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया दमखम, डांस प्रतियोगिता में भाग लेकर किया मनोरंजन

मंगली पुरवा स्थित श्री डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में चल रहे सात दिवसीय समर कैंप के तीसरे दिन ' इसको भी जानो ' भ्रमण कार्यक्रम के पूर्व जीके क्विज प्रतियोगिता में भाग लेकर अपने मानसिक विकास का दमखम दिखाया  वहीं लड़कों ने साड़ी पहन प्रतियोगिता में भाग लेकर खूब मनोरंजन किया तथा सभी को हंसने पर मजबूर कर दिया। जीके क्विज में लगभग एक सैकड़ा बच्चों ने प्रतिभाग किया जिसमें अधिक से अधिक बच्चों ने प्रश्नों के उत्तर दिए। डांस प्रतियोगिता में बच्चों की प्रतिभा देखने योग्य थी सभी बच्चों ने अपनी अपनी प्रतिभा का भरपूर प्रदर्शन किया। विद्यालय के प्रबंधक मुकेश सिंह ने बच्चों के द्वारा अपनी कुशलता का प्रदर्शन करने के लिए सभी बच्चों को सराहा। इस अवसर पर प्रधानाचार्य लक्ष्मी देवी व भूमिका सिंह ,विनीता शुक्ला, कविता गुप्ता ,अर्पिता सिंह ,मनसा बाजपेई, बीना गुप्ता ,प्रज्ञा तिवारी, सोनम शुक्ला, प्रिंसी ,नजरिन, रेखा रानी ,अपर्णा वर्मा ,प्रिया सिंह ,शीलू मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post