•  मास्क, झण्डा एवं कुर्ता, पजामा की मार्केट के एनजीओ से समन्वय बनाये:- राजकुमार सिंह
  • बाल बंदियों द्वारा बनाये परिधानों की बिक्री से सम्प्रेक्षण गृह की आय बढ़ेगी तथा बच्चे और अच्छा करने का प्रयास करेगें:- मंगला प्रसाद सिंह
  • बाल बंदियों की समस्याओं पर विशेष ध्यान देकर उनका समाधान करायें:- जिलाधिकारी
  • बाल बंदियों को निर्धारित मीनू के अनुसार गुणवत्ता परक नाश्ता व भोजन उपलब्ध करायें

हरदोई। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने जिला जज राजकुमार सिंह के साथ रद्वदे पुरवा स्थिति राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक बाल बंदी में सीने में दर्द के बारे में और एक ने आंखों में परेशानी बताई। इस पर जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि सीने वाले बाल बंदी का सरकारी में न हो सके तो प्राईवेट में एक्सरा करायें और आंखों की परेशानी वाले बाल बंदी को आई चिकित्सक से परीक्षण करायें और बाल बंदियों की समस्याओं पर विशेष ध्यान देकर उनका समाधान करायें।

बाल बंदियों को दिये जा रही सिंलाई प्रशिक्षण को देखकर जिलाधिकारी ने प्रशिक्षक से कहा कि बाल बंदियों को तिरंगा झण्डा बनाने में निपुण बनाये और अच्छे झण्डे बनाकर सरकारी कार्यालयों में सप्लाई कराये, इससे बाल बंदियों में झण्डा बनाना सीखने के साथ देश प्रेम की भावना भी जागृति होगी। इस अवसर पर जिला जज ने प्रशिक्षक से कहा कि बाल बंदियों द्वारा बनाये गये मास्क, झण्डा एवं कुर्ता, पजामा की मार्केट के लिए किसी एनजीओ से समन्वय बनाकर इनकी बिक्री करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि बाल बंदियों तैयार किये परिधानों की बिक्री से सम्प्रेक्षण गृह की आय बढ़ेगी तथा बच्चे और अच्छा करने का प्रयास करेगें। 

निरीक्षण में जिला जज एवं जिलाधिकारी ने बाल बंदियों से मुलाकात कर उनकी दिक्कतों के बारे में पूछा तथा केयर टेकर को निर्देश दिये कि बाल बंदियों को समय पर निर्धारित मीनू के अनुसार गुणवत्ता परक नाश्ता व भोजन उपलब्ध करायें और बाल बंदियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करायें। निरीक्षण के समय सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार आदि उपस्थित रहे।


Post a Comment

Previous Post Next Post