हरदोई। जनपद के सभी परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने हेतु चंदन वंदन एवं अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम जनपद के सभी ब्लॉक में आयोजित किया गया। इस दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ विनीता समेत समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों में प्रतिभाग किया। 

इसके साथ ही स्कूल रेडीनेस अभिमुखीकरण कार्यक्रम का भी आयोजन डीआरसी पर किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ विनीता ने किया। चंदन वंदन एवं अभिनंदन कार्यक्रम के तहत कक्षा एक में नामांकन कराने आए बच्चों का तिलक लगाकर एवं फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया। इस मौके पर कई विद्यालयों में जनप्रतिनिधियों ने भी प्रतिभाग किया। विद्यालयों में आए बच्चों का नामांकन से पहले शिक्षकों ने एवं कई विद्यालयों में खंड शिक्षा अधिकारियों ने बच्चों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।बच्चों के नामांकन के तत्पश्चात उनका पाटी-पूजन कार्यक्रम कर बच्चों के हाथों से स्लेट पर लिखवाया गया। इस कार्यक्रम में जब बच्चों का माल्यार्पण किया गया और उनको तिलक लगाकर विद्यालय के अंदर उनका स्वागत किया गया तो बच्चे काफी उत्साहित दिखे उनके चेहरों पर मुस्कान थी और उनमें शिक्षा के प्रति एक ललक भी दिखाई दी। बच्चे कुछ नया सीखने, कुछ नया करने के लिए आतुर दिखे। चंदन वंदन एवं अभिनंदन कार्यक्रम का उद्देश्य सभी विद्यालयों में  बच्चों के नामांकन की संख्या को बढ़ाना है। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा चंदन वंदन एवं अभिनंदन का यह कार्यक्रम अपने आप में एक अनोखी पहल है, जनपद में शिक्षा विभाग द्वारा की गई इस पहल की हर तरफ सराहना की जा रही है, और कहा जा रहा है कि यह वास्तव में बेसिक शिक्षा एवं परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर बदलने वाली पहल है। ऐसी पहल न सिर्फ बच्चों को स्कूल के दरवाजे तक लाएंगी बल्कि बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करेंगी। 

उनकी यही जागरूकता शिक्षा के प्रति आकर्षण बढ़ाएगी और उनको प्रतिदिन विद्यालय आने के लिए प्रेरित करेगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ विनीता ने चंदन वंदन एवं अभिनंदन कार्यक्रम को लेकर कहा कि, "यह कार्यक्रम परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के नामांकन को बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया, ताकि आने वाले समय में कार्ययोजनाओं की गतिविधियों को तेज किया जा सके और बच्चों के अधिक संख्या में नामांकन से शिक्षण कार्य भी और बेहतर किया जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post