हरदोई।  हरपालपुर थाना क्षेत्र के मखाईपुरवा में शुक्रवार को एक दर्दनाक हादसे से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। यहां पर एक झोपड़ी में आग लगने से उसमें सो रहे मासूम भाई-बहन की जलकर मौत हो गई। ग्रामीणों ने किसी तरह से आग पर काबू कर पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज पांच पड़ताल शुरू कर दी।

आपको बता दें कि मखाईपुरवा निवासी तेजराम पत्नी और बच्चों के साथ एक झोपड़ी में रहता है। शुक्रवार की सुबह उसकी पत्नी ने अपने बच्चों के लिए खाना बनाने के लिए चूल्हा जलाया था। चूल्हा जलाने के बाद वह शौच के लिए चली गई। झोपड़ी में उसकी 5 वर्षीय बेटी नन्ही और 3 वर्षीय बेटा ज्ञानेन्द्र मौजूद था। इसी बीच चूल्हे से भड़की आग की चिंगारी ने झोपड़ी को अपने आगोश में ले लिया। जिससे झोपड़ी धूं-धूं कर जलने लगी। उसके अंदर कौन है,इसका किसी को ध्यान नहीं रहा। उधर आग की ऊंची-ऊंची लपटें देख कर शौच के लिए गई तेजराम की पत्नी ने जब शोर मचाया तो गांव वाले दौड़ पड़े। लेकिन उससे पहले बहन नन्ही और भाई ज्ञानेन्द्र की ज़िंदा जल कर मौत हो चुकी थी। गांव वालों ने कड़ी मशक्कत कर किसी तरह आग पर काबू पाया। इस तरह का दर्दनाक हादसा होने से इलाके के लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। बताया गया तेजराम के पांच बच्चे थे। वह मेहनत-मज़दूरी कर किसी तरह अपने बच्चों का पेट पाल रहा था। इस हादसे ने सब कुछ छीन लिया और उसे बर्बाद कर दिया। स्थानीय लोगों ने बताया कि गांव में आग लगने से ले कर उसके भड़कने तक वहीं के लोग अपनी जान हथेली पर रख कर उसे काबू करने की जद्दोजहद करते रहे, लेकिन एक बार नहीं,कई बार दमकल को इस बारे में सूचना दी गई। काफी देर तक किए गए इंतज़ार के बाद भी दमकल मौके पर नहीं पहुंची। इसे ले कर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। फिलहाल इस दर्दनाक हादसे से तेजराम के परिवार का रो रोकर बुरा हाल है।

सीओ हरपालपुर सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि मखाईपुरवा में तेजराम के घर में चाय बनातेसमय आग लग गई। जिसकी चपेट में आने से तेजराम के 5वर्षीय बेटी और 3वर्षीय बेटे की मौत हो गई। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मामले में विधिक कार्रवाई की जा रही है। राजस्व विभाग अपने स्तर से नुकसान के आंकलन की जानकारी कर रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post