• न्याय पंचायत पूराबहादुर की शिक्षक संकुल बैठक में बीएसए डॉ विनीता ने प्रतिभाग कर परखी बैठक की गुणवत्ता

हरदोई। राज्य परियोजना कार्यालय के निर्देशानुसार जनपद हरदोई के विकास खण्ड टड़ियावां की न्याय पंचायत पूराबहादुर में मंगलवार को अप्रैल माह की शिक्षक संकुल बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ विनीता के साथ जिला समन्वयक प्रशिक्षण राकेश शुक्ला, एसआरजी आशीष मिश्र व एआरपी अभय सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही। मां सरस्वती के माल्यार्पण एवं वंदना से बैठक का शुभारंभ हुआ। इसके बाद अतिथियों का बैच अलंकरण कर स्वागत किया गया। न्याय पंचायत पूराबहादुर के संक्षिप्त परिचय के साथ ही बैठक के उद्देश्य से परिचय कराया गया। राज्य स्तर द्वारा प्रेषित एजेंडे के तहत बैठक का गुणवत्तापूर्ण आयोजन हुआ। जिला स्तर व ब्लॉक स्तर की बैठकों के प्रमुख बिंदुओं को भी समस्त शिक्षकों के साथ साझा किया गया। 

बैठक को  सम्बोधित करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ विनीता ने कहा कि इस समय विद्यालय में स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत नवीन नामांकन किया जा रहा है। शिक्षक होने के नाते यह जिम्मेदारी है कि आपके सेवित क्षेत्र का कोई भी 6 वर्ष से 14 वर्ष का बच्चा नामांकन से वंचित न रह जाये। इसके बाद उन्होंने खण्ड शिक्षा अधिकारी टड़ियावां शिव सिंह व समस्त एआरपी अभिषेक मिश्र, विवेक गुप्ता, बीना वर्मा व रुचि शुक्ला के बारे में जानकारी की। समस्त शिक्षकों ने कहा कि एआरपी द्वारा सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के दौरान उनको पूर्ण सहयोग मिलता है। इस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खुशी जाहिर की। उन्होंने विकास खण्ड टड़ियावां को शीघ्र निपुण ब्लॉक बनाने के लिए प्रेरित किया। जिला समन्वयक प्रशिक्षण राकेश शुक्ला ने शिक्षकों से बिग बुक के नाम पूछे व बच्चों के बीच प्रयोग हेतु भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा प्रदत्त प्रिंट रिच सामग्री, गणित किट, चहक किट व टीएलएम किट का बच्चों का शैक्षिक स्तर बढ़ाने में प्रयोग किया जाये। जनपद के एसआरजी आशीष मिश्र ने कहा कि पूराबहादुर न्याय पंचायत के समस्त शिक्षक संकुल व शिक्षक बधाई के पात्र हैं। 

जिस क्रम में बैठक हो रही है वास्तव में ऐसे ही बैठक का आयोजन प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर किया जाना है। बैठक में बनायी गई शिक्षण योजना की भी उन्होंने तारीफ की। जिलाधिकारी महोदय के आदेशानुसार बैठक के अनुश्रवण हेतु आये विकास खण्ड हरियावां के एआरपी अभय सिंह ने शिक्षकों द्वारा बनाये गए टीएलएम की प्रशंसा की एवं कक्षा शिक्षण में प्रयोग हेतु प्रेरित किया। प्राथमिक विद्यालय पूराबहादुर के निपुण बन चुके बच्चों को सम्मानित भी किया गया। शिक्षक संजीव सिंह व उत्कर्ष श्रीवास्तव द्वारा अपने विद्यालय में किये जा रहे नवाचारी प्रयासों को भी प्रस्तुत किया गया जिसकी उपस्थित सभी लोगों ने सराहना की।

Post a Comment

Previous Post Next Post