मुकेश सिंह पत्रकार संडीला

....... 17 से 30 अप्रैल तक चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान, स्वयं भी जागरूक होकर करें इस अभियान में प्रशासन का सहयोग। 

संडीला\हरदोई। संचारी रोग नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान की रैली को मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने सीएचसी संडीला परिसर में पहुंचकर अपने अविभाषण मे उन्होंने कहा कि हमें आसपास का परिवेश साफ एवं स्वच्छ रखना है। मच्छरों से बचाव के लिए हमेशा मच्छरदानी का प्रयोग करें। अपने आसपास जल भराव न होने दें। कूलर, फ्रिज की ट्रे व गमलों की सप्ताह में एक बार अवश्य सफाई करें। आपकी जागरूकता व सजगता से ही संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और साथ ही साथ आप आर्थिक नुकसान से बच सकेंगे।

उपमुख्यमंत्री का स्वागत सत्कार करने वाले में बीजेपी जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा, एमएलसी अशोक अग्रवाल क्षेत्रीय संडीला विधायक अल्का सिंह अर्कवंशी, सांसद अशोक रावत के प्रतिनिधि नरेंद्र बाजपेयी,सीएचसी अधीक्षक संडीला डॉ शरद वैश्य , ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि अमित गुप्ता, डॉ वेद मिश्रा ने किया। मंच का संचालन बेंहदर ब्लॉक के एपीओ आलोक अस्थाना ने किया। डिप्टी सीएम ने संचारी रोग नियंत्रण के लिए उपस्थिति लोगों को शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह,पुलिस अधीक्षक  राजेश द्विवेदी सहित पूरे जिला का प्रशासनिक अमला मौजूद रहा। सुरक्षा व्यवस्था की चाक चौबंद जिम्मेदारी क्षेत्राधिकारी संडीला अंकित मिश्रा व कोतवाली प्रभारी निरीक्षक संडीला दिलेश कुमार सिंह ने बखूबी निभाई।

सीएचसी अधीक्षक संडीला डॉ शरद वैश्य ने बताया कि संचारी रोगों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगी। पीड़ित मरीज को बेहतर इलाज के लिए प्राथमिक उपचार के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज कराने के लिए सहयोग करेगी। 17 से 30 अप्रैल 2023 तक दस्तक अभियान के तहत आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर घर जाकर बुखार, इन्फ्लूएंजा, क्षय रोग से पीड़ित व कुपोषित बच्चों की सूची बनायेंगी। कोई बीमारी होने पर अप्रशिक्षित व्यक्ति से इलाज न कराएं, अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इलाज कराएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post