नवनीत कुमार राम जी\पिहानी। संचारी रोग के नियंत्रण शनिवार को पिहानी स्वास्थ्य विभाग ने अभियान शुरू कर दिया। इस रोग के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए जूनियर हाई स्कूल बस स्टैंड से जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को मुख्य अतिथि गोपामऊ विधायक प्रतिनिधि धर्मेश मिश्रा , भाजपा नगर अध्यक्ष आदर्श सिंह व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ जितेंद्र श्रीवास्तव  ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली मंझनपुर चौराहा होते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची। इसके अंतर्गत अधीक्षक डॉ जितेंद्र श्रीवास्तव ने लोगों को मच्छरों एवं संक्रामक रोगों से बचाव की जानकारी दी । मच्छरों से बचाव के लिए लोगों को दरवाजों व खिड़कियों पर जाली लगवाने, मच्छरदानी का नियमित प्रयोग करने, अनुपयोगी वस्तुओं में पानी इकट्ठा न होने देने, पानी की टंकी पूरी तरह से ढककर रखने, घर और कार्यस्थल के आसपास पानी इकट्ठा न होने देने, कूलर व गमलों को सप्ताह में खाली कर सुखाने आदि को लेकर जागरूक किया । इसी प्रकार संक्रामक रोगों से बचाव के लिए नालियों में जलभराव रोकने, खाने से पहले साबुन से हाथ धोने, खुले में शौच न करने और नियमित शौचालय का प्रयोग करने, कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखने की अपील की गई।

रैली का शुभारंभ करते मुख्य अतिथि विधायक प्रतिनिधि धर्मेश  मिश्रा, भाजपा नगर अध्यक्ष आदर्श सिंह ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  अधीक्षक डॉ जितेंद्र श्रीवास्तव
  • स्कूल चलो अभियान में नामांकन पर ज्यादा जोर 

प्रवेश उत्सव के तहत कस्बे में स्कूली बच्चों की ओर से रैली निकाली गई। रैली का उद्देश्य कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे और ज्यादा से ज्यादा बच्चों को स्कूल में प्रवेश मिले इस पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाये।

रैली का शुभारंभ विधायक प्रतिनिधि धर्मेंद्र मिश्रा ने किया। विधायक प्रतिनिधि धर्मेश मिश्रा ने कहा कि नवीन शिक्षा सत्र में बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए शिक्षक घर-घर जाएंगे और ऐसे बच्चों को चिन्हित करेंगे जो स्कूल नहीं जाते या किसी कारणवश बीच में ही पढ़ाई छोड़ चुके हैं। फिर इन बच्चों को उनके घर के नजदीकी सरकारी स्कूलों में दाखिला दिलाया जाएगा और समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। शिक्षक रमेश वर्मा ने कहा कि शासन ने नए सत्र से परिषदीय स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ाने और बच्चों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान बच्चों के प्रवेश के लिए विद्यालय में बेहतर व्यवस्थाएं बनाने पर भी जोर रहेगा। साथ ही लोगों को सरकार की ओर से मिलने वाली सभी सुविधाओं के बारे में भी बताया जाएगा और लोगों को जागरुक किया जाएगा, ताकि वह अपने बच्चों को स्कूल में दाखिला कराएं। इस मौके पर मुजाबिरहुसैन जैदी, प्रदीप अवस्थी, नीरज सिंह, रामदास कटियार, गरिमा बाजपेई ओम जी, रमेश वर्मा, नीरज मिश्रा , राम जी दीक्षित समेत कई लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post