हरदोई। राष्ट्रीय पटल पर बांसा गांव एक बार फिर चर्चा में है। जतिन ललित को प्रसार भारती द्वारा सम्मानित करने पर पूरे क्षेत्र में खुशी का माहौल है। मन की बात के 100वें एपिसोड के उपलक्ष्य में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कॉन्क्लेव का आयोजन दिल्ली में किया गया। जिसमें हरदोई से आदर्श ग्राम पंचायत बांसा के प्रधान सम्पूर्णानन्द सिंह व बांसा कम्युनिटी लाइब्ररी के संस्थापक जतिन ललित को आमंत्रित किया गया था। जिसमे 5 दिनों तक दिल्ली में हुए कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। 

कॉन्क्लेव में उपराष्ट्रपति मुख्य अथिति थे। उन्होंने अपने अभिभाषण में ग्राम पंचायत बांसा में हो रहे नवाचारों की सराहना की। 30 अप्रैल को राजभवन लखनऊ में राज्यपाल ने जतिन ललित को सम्मानित किया व उन्हें मंच पर बुलाकर उनके काम के बारे में पूछा। जतिन ललित सिंह का कहना है कि इस मंच पर बुलाये जाने पर वह काफी खुश हैं। इससे उन्हें कुछ और बेहतर करने की प्रेरणा मिली है।

आपको बताते चलें कि मल्लावां विकास खंड के ग्राम बांसा निवासी जतिन नोएडा के गलगोटिया विश्वविद्यालय में एलएलबी के छात्र हैं। उनका शुरू से ही पढ़ाई के प्रति रुझान रहा। प्राथमिक शिक्षा के दौरान उनको किताबों की कमी महसूस होती थी। किसी तरह किताबों की व्यवस्था करते थे। नोएडा में दाखिले के बाद वह दिल्ली की लाइब्रेरियों में भी पढऩे जाते थे। वर्ष 2016 में वह द कंपनी लाइब्रेरी प्रोजेक्ट में पढऩे-लिखने गए। यहां की व्यवस्थाएं देखकर बहुत ही प्रभावित हुए। उन्होंने सोचा ऐसा ही पुस्तकालय यदि उनके गांव में खुल जाए तो गांव के बच्चों की तकदीर बदल सकती है।

  • 3 हजार से ज्‍यादा पुस्‍तकें मौजूद हैं 

जतिन ललित ने मंदिर परिसर में स्थित लाइब्रेरी में एक क्लास रूम भी बनाया है. इसमें 50 बच्चे बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं. लाइब्रेरी में गांव के बच्चों के अलावा करीब 40 बच्चे सुदूर क्षेत्रों से आकर लाइब्रेरी में पढ़ाई कर विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. जतिन के प्रयासों से आज लाइब्रेरी में 3 हजार से ज्‍यादा पुस्तकें हैं. यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जतिन ललित के काम की सराहना की। 

  • कोरोना काल में दिल्‍ली से गांव आना पड़ा था  

मल्लावां के बांसा गांव के रहने वाले सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता जतिन ललित सिंह ने इस कम्युनिटी लाइब्रेरी की शुरुआत 2020 में कोरोना काल के दौरान की थी। जतिन उस समय दिल्ली में गलगोटिया से एलएलबी की पढ़ाई कर रहे थे। वह वहां की द कम्युनिटी लाइब्रेरी प्रोजेक्ट में अक्सर जाते थे। इसके बाद जतिन ने इसी तरह से एक लाइब्रेरीअपने गांव में भी खोलने की सोची। 

  • बॉलीवुड की प्रसिद्ध हस्तियां ने भी लिया भाग 

इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, अशिवनी वैष्णव, प्रसार भारती के सीईओ आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। कॉन्क्लेव में बॉलीवुड की प्रसिद्ध हस्तियां ने भी भाग लिया, आमिर खान, रवीना टंडन, किरण बेदी आदि लोगों ने बांसा लाइब्रेरी की सराहना की। 

आइये देखते है और क्या कुछ कहा जतिन ललित ने-



Post a Comment

Previous Post Next Post