हरदोई। नेहरू युवा केंद्र द्वारा जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद का आयोजन गांधी भवन मैदान में किया गया जिसमे  जनपद के सभी विकास खंड के लगभग हजारों युवाओं ने भाग लिया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद जयप्रकाश रावत एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती उपस्थित रहीं । जिला युवा अधिकारी प्रतिमा वर्मा और जिला परियोजना अधिकारी अश्वनी कुमार मिश्रा ने पुष्पगुच्छ भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया। 

जिला युवा अधिकारी द्वारा अतिथियों का स्वागत उद्बोधन करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा एवं कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में विस्तार से परिचय कराया गया, बताया की कार्यक्रम का विषय वैश्विक पटल पर भारत का अभ्युदय, G 20 में भारत की अध्यक्षता की महत्ता , Y 20 के संदर्भ में G 20 में युवाओं की भागीदारी है । इसके अतिरिक्त मनुष्य की जीवनशैली को पर्यावरण के लिए हितकारी बनाने की सोच को बढ़ावा देने वाले मिशन लाइफ (लाइफस्टाइल फॉर एन्वायरमेंट) के उद्देश्य से भी युवाओं को परिचित कराया, साथ ही 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स के रूप में मनाए जाने के विषय में भी युवाओं को बताया। लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक प्रमोद कुमार मिश्र द्वारा स्वरचित कविता के माध्यम से युवाओं को संबोधित किया गया।  कार्यक्रम में उपस्थित हरगोविंद सिंह , शासन द्वारा नामित पर्यावरण द्वारा पर्यावरण संरक्षण और मिशन लाइफ के विषय में युवाओं को बताते हुए पर्यावरण के लिए लाभप्रद जीवनशैली अपनाने हेतु युवाओं को प्रेरित किया। 

इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र से पधारे डॉ सी. पी. एन. गौतम द्वारा इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स पर प्रकाश डालते हुए मोटे अनाज की खेती और मोटे अनाज को रोजमार्रा के खानपान में शामिल करने तथा इससे होने वाले लाभ के विषय में विस्तार से बताया । तत्पश्चात चारु पाल तथा नमामि गंगे स्पियरहेड अनुभव मिश्र द्वारा G 20 में भारत की अध्यक्षता और इसमें युवाओं की भूमिका पर विचार प्रस्तुत किए गए । नमामि गंगे स्पियरहेड सदस्य कैलाश चंद्र द्वारा सांडी क्षेत्र में परियोजना के अंतर्गत किए गए कार्यों और उनसे आए परिवर्तन की सक्सेस स्टोरी सभी अतिथिगण एवं युवाओं के बीच साझा की गई । इस अवसर पर चारु पाल द्वारा लिखित कविताओं का संग्रह अरुधीरा  का विमोचन अतिथिगण द्वारा किया गया । सांसद एवं माननीय जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों को  बेहतर सेवाएं देने हेतु सम्मानित किया गया , साथ ही जनपद के चयनित सक्रिय युवा मंडलों को खेल सामग्री का वितरण भी किया गया । इस अवसर पर सांस्कृतिक नृत्य का आयोजन हुआ जिसमें अंशिका दीक्षित और दिव्यांशी द्वारा उत्कृष्ट प्रस्तुति दी गई जिसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया। 

सांसद ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत युवाओं का देश है जिनके उचित मौलिक मार्गदर्शन से ही भारत पुनः विश्वगुरु बनेगा । कहा की प्रधानमंत्री के नेतृत्व में  आज वैश्विक पटल पर भारत का अभ्युदय हो रहा है , जिसमे युवाओं की भूमिका सर्वोपरि है और इस पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम के माध्यम से सभी युवाओं को G 20 में भारत की अध्यक्षता की सम्यक जानकारी मिल पा रही है । उन्होंने नेहरू युवा केंद्र के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा की ग्रामीण प्रतिभाओं को नई दिशा दे रहा है । इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती जी द्वारा नेहरू युवा केंद्र की सराहना करते हुए  कहा गया की युवाओं में खेल और अन्य प्रतिभाओं के विकास के लिए नेहरू युवा केंद्र इन्हे समय समय पर मंच देता रहता है। जिला युवा अधिकारी , जिला परियोजना अधिकारी एवं लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक द्वारा मुख्य अतिथि , विशिष्ट अतिथि एवं अन्य अतिथियों का अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर आभार प्रकट किया गया। जिला युवा अधिकारी द्वारा धन्यवाद उद्बोधन किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन पंकज कुमार अवस्थी , प्रधानाध्यापक, कंपोजिट विद्यालय, इटौरिया , बावन द्वारा किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post