कोथावां/हरदोई। जल निकासी की व्यवस्था न होने के कारण बैरागी खेड़ा गांव के ग्रामीण पिछले कई साल से जल भराव की समस्या से जूझ रहे हैं, लेकिन शिकायतों के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में न तो पानी निकासी की उचित व्यवस्था है और न ही साफ-सफाई की। इससे गांव में संक्रामक रोग फैलने की आशंका बनी है। विकासखंड कोथावां के ग्राम पंचायत मझगवां के मजरा गाँव बैरागी खेड़ा में नाला निर्माण नहीं हुआ है जिससे जगह-जगह गंदे पानी का जमाव हो गया है। रास्ते में पानी भरे होने से लोगों का निकलना मुस्किल हो रहा है। 

इतना ही नहीं तमाम प्रकार की बिमारियों की आशंका भी लोगों में बनीं हुई है। बैरागी खेड़ा गाँव निवासी शंकर पुत्र मुरली का कहना है कि गाँव में नाली निर्माण न होना पानी निकासी की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। इस वजह से कई प्रकार की समस्याएं हैं यहां से कोई मोटरसाइकिल निकलती है तो कई बार फिसल के गिर जाती है। ऐसी स्थिति में लड़के बच्चों के हाथ पैरों में चोट भी लग चुकी है। इन सब समस्याओं के साथ कई बार लोगों ने मांग की है और शिकायत भी की पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ग्राम प्रधान से भी बोला है कि गांव में नाले का निर्माण करवा दें पर वह भी नहीं सुनते। घरों से बच्चों का निकलना होता है कपड़े ख़राब होते हैं। बच्चों को कौन रोक सकता है।इसलिए आये दिन फिसलकर गिरते भी हैं। 

कई वर्ष बीत चुके है। पिछले 5 सालों में कोई सुनवाई नहीं हुई है। रास्ते में पानी भरा हुआ है जिससे वह लोग अपने दरवाजे पर नहीं बैठ पाते हैं ना ही बच्चे खेल पाते हैं। कीचड़ की वजह से काफी बदबू आती है। जहाँ कूड़ा कचरा होगा वहां बीमारियां पनपेंगी ही क्योंकि उसमें कई प्रकार के कीटाणु भी उत्पन्न होते हैं। इस वजह से कई प्रकार की बीमारियां भी फैलने का भी संदेह है। जहाँ एक तरफ सरकार साफ़ सफाई को लेकर विशेष अभियान चला रही हैं वहीँ दूसरी तरफ इस गाँव के लोग गंदगी में जी रहे हैं। नाली नहीं बनी है उसकी वजह से गंदगी भी है उसकी सफाई भी नहीं हो पाती है। सफाई हो जाए तो कमसे कम बिमारियों का खतरा तो टल जायेगा। राम रतन पुत्र मुरली कहते हैं कि उनका पूरा गांव पिछड़ा हुआ है। इतने सालों में कहीं भी ठीक से नाला निर्माण नहीं हुआ है। ऐसा कोई भी विकास नहीं हुआ है जिससे लोग कह सकें कि इस गाँव में भी विकास हुआ है ना तो इस गांव में सही तरीके से रास्ते हैं ना ही कोई सीसी रोड या सही खड़ंजा। 

आवास की तो बात ही छोड़ दो लोग जैसे-तैसे रह रहे हैं। मौके पर एकत्रित महिलाओं का कहना है कि हम लोगों ने कई बार शिकायत की है ब्लॉक से लेकर के जिला स्तर पर लेकिन प्रधान और शासन प्रशासन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। जो भी समस्या बताओ सब पेंडिंग में ही डाल देते हैं। एक ही आश्वासन देते हैं हां हो जाएगा पर पता नहीं कब हो जाएगा। कीचड़ से भरी सड़क है ऐसे मौके पर किसी के घर में कोई समारोह हो तो समझ लो कालीन की जगह जमीन पर मिटटी नजर जायेगी। राम कुमार भी इस समस्या से बहुत परेशान हैं वे कहते हैं की पता नहीं इस गाँव में विकास होते कब देखने को मिलेगा। 

गांव के पश्चिम ओर देखो वहां गंदा कीचड़ भरा हुआ है। उपरोक्त मामले संबंधी जब ग्राम प्रधान मुकेश मौर्य से बात की गई तो उन्होंने बताया की ग्राम पंचायत में बजट नहीं है बजट का अभाव रहता है। कुछ विकास कार्य कराए गए हैं उनका भी पेमेंट अभी तक नहीं हुआ है। पैसा आते ही नाला निर्माण करा दिया जाएगा।

मुकेश मौर्य, ग्राम प्रधान 

Post a Comment

Previous Post Next Post