• मोटे अनाज का सेवन करें और शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत बने:- प्रभाष कुमार
  • फास्ट फू्ड खाने से बच्चों की नजर कमजोर होने के अलवा अनेक प्रकार की बीमारियां हो रही:- अतुल पाठक

हरदोई। मंगलवार को गांधी भवन में जिला खाद्य एवं औषधि प्रशासन की ओर से आयोजित ईट राइट मिलेट्स (श्री अन्न) मेला में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती ने गांधी भवन परिसर में विभिन्न खाद्य संस्करणों पर लगायी प्रर्दशनी का उद्घाटन विधायक प्रभाष कुमार तथा क्षेत्रीय मंत्री पी0के0 वर्मा, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष अलका गुप्ता के साथ फीता काटकर तथा गांधी भवन हाल में आयोजित मेले का उद्घाटन दीप प्रज्जवलित कर किया।

इस अवसर पर उपस्थित छात्र-छात्राओं आदि को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि आने वाली पीड़ी को शरीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए मोटे का सेवन जरूरी है और मोटा अनाज के सेवन से शरीर स्वस्थ्य एवं मजबूत बनता है।विधायक प्रभाष कुमार ने कहा कि आज फास्ट फू्ड खाने से बच्चों की नजर कमजोर होने के अलवा अनेक प्रकार की बीमारियां हो रही है, इसलिए बच्चों व स्वयं को स्वस्थ्य रखने के लिए मोटे अनाज का सेवन करें और शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत बने। कार्यक्रम में क्षेत्रीय मंत्री पीके वर्मा तथा विधायक सवायजपुर प्रतिनिधि रजनीश त्रिपाठी ने भी लोगों को मोटे अनाज के सेवन के प्रति जागरूक किया।

कार्यक्रम में मुख्य खाद्य सुरसा अधिकारी अतुल कुमार ने कि प्रधानमंत्री की मंशा है कि देश की युवा पीड़ी जागरूक होकर फास्ट फ्रूड आदि का सेवन न करें बल्कि शरीरिक तथा मानसिक रूप से मजबूत बनने के लिए रागी, ज्वार, बाजरा, चना, कुट्टू आदि जैसे मोटे अनाज का सेवन आटे के रूप में करें। इस अवसर पर अभिहीत अधिकारी सतीश कुमार ने मुख्य अतिथि, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों तथा गणमान्य व्यक्तियों व पत्रकार बन्धुओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में विद्यालयों के बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, नृत्य एवं नाटक का मंचन किया और प्रयास भजन कीर्तन पार्टी द्वारा गीत के माध्यम से और नारायण पपेट ग्रुप लखनऊ द्वारा कठपुतली के माध्यम से मेले में उपस्थित लोगों को मोटे अनाज सेवन के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर नगर मजिस्टेट प्रशान्त तिवारी, जिला विकास अधिकारी अजय प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजमती, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार तथा खाद्य विभाग के इंस्पेक्टर तथा कर्मचारी उपस्थित रहें।

Post a Comment

Previous Post Next Post