नवनीत कुमार राम जी

पिहानी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सीजर आपरेशन की सुविधा कई सालों से बंद पड़ी थी। लेकिन अधीक्षक डॉ जितेंद्र श्रीवास्तव के अथक प्रयासों के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा फिर से चालू करा दी गई हैं। सीएचसी पर डॉक्टर निदा अंसारी सर्जन की तैनाती कर दी गई है। सर्जन डॉक्टर निदाअंसारी नीलम पत्नी मुनेंद्र निवासी सैदापुर व दिलकुशा के कुशल प्रेक्षण से सीएचसी में आपरेशन कर बच्चा पैदा कराया गया।   डॉ निदा अंसारी के साथ,डॉ अमीर अहमद,डॉ मौसमी जैसवाल,नीलू पुष्कर व  ज्योत्सना पुष्कर स्टाफ नर्स ने ऑपरेशन करवाया।जिससे क्षेत्र के लोगों को खुशी जाहिर हुई की। अब  स्वास्थ्य केंद्र में भी नॉर्मल डिलीवरी न होने पर आपरेशन हो सकेगें।

स्वास्थ्य केंद्र में कई साल पहले एक गर्भवती का आपरेशन कर बच्चे का जन्म कराया गया था। उसके बाद से डॉक्टरों की कमी के कारण सीजर ऑपरेशन की सुविधा बंद थी। क्षेत्रीय लोगों ने इसकी कई बार जिला अधिकारी से लेकर सीएमओ से शिकायत की थी। डॉ जितेंद्र श्रीवास्तव के अथक प्रयासों पर सीएमओ के आदेश पर सर्जन डॉक्टर निदा अंसारी ने गर्भवती महिलाओं का ऑपरेशन किया । गर्भवती नीलम  व दिलकश को प्रसव पीड़ा हुई तो वो एम्बुलेन्स से स्वास्थ्य केन्द्र आई। जहां पर नॉर्मल डिलीवरी न हो पाने पर सर्जन डॉक्टर निदा अंसारी  ने आपरेशन के लिए कहा। जब महिला का पति तैयार हो गया तो ऑपरेशन किया गया और सफल ऑपरेशन रहा। जिसपर जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ्य है।

चिकित्साधीक्षक डॉ जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि अब जिस भी गर्भवती महिला की नॉर्मल डिलीवरी नहीं हो सकी कि उसे बाहर प्राइवेट हॉस्पिटल में जाने की आवश्यकता नहीं है। नार्मल डिलीवरी न होने पर सभी गरीब महिलाओं के मुफ्त में आपरेशन किए जायेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post