हरदोई। डायट हरदोई में 24 मार्च 2023 को कला उत्सव के अंतर्गत कला प्रदर्शनी "चित्रानुपमा 2023" के अंतिम  दिवस में अतिथि के रूप में जिला विद्यालय निरीक्षक "द्वितीय" लखनऊ  राघवेंद्र सिंह बघेल उपस्थित रहे। डायट प्राचार्य योगेंद्र सिंह द्वारा डीआईओएस को पुष्पगुच्छ व उनका एक हस्त निर्मित पोट्रेट भेंट कर उनका स्वागत किया गया। तत्पश्चात डीआईओएस द्वारा  प्रदर्शनी का अवलोकन करने के उपरांत प्रतिभागियों को कैटलॉग व प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। उसके बाद सभी प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि सभी के द्वारा बनाए गए चित्र/ मूर्ति/ क्राफ्ट बहुत ही उत्कृष्ट हैं। यह प्रदर्शनी परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों, बच्चों और डीएलएड प्रशिक्षुओं के प्रतिभा को निखारने का कार्य करेगी। 

शिक्षकों द्वारा जो भी कलाकृतियां बनाई गई उससे प्रतीत होता है कि निश्चित ही  उनके द्वारा अपने विद्यालयों को बहुत ही सुंदर रूप में अपने सजाने के साथ ही शिक्षण कार्य को उत्कृष्टता प्रदान की जाती होगी। उन्होंने यह सुझाव भी दिया है कि समय-समय पर इस तरह के आयोजन होते रहने से बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायता मिलती है एवं कला प्रेमियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल जाता है। डायट प्राचार्य योगेंद्र सिंह द्वारा सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा गया की सभी प्रतिभागियों की कलाकृतियां बहुत सराहनीय है। प्रत्येक कलाकृति अपने आप में एक संदेश दे रही हैं। आधुनिक युग में इस तरह की कलाकृतियां छिपी हुई प्रतिभा को निखारने का काम करती हैं। इसके साथ ही डायट प्राचार्य इस कला प्रदर्शनी के आयोजक प्रवक्ता चतुर्भुज नारायण को इस चित्रानुपमा 2023 के खूबसूरत आयोजन के लिए बहुत सारी बधाई दी। इसके साथ ही सभी प्रतिभागियों को ढेरों शुभकामनाएं एवं बधाई दी। 

डायट के कला प्रवक्ता व कार्यक्रम के संयोजक चतुर्भुज नारायण ने बताया कि यह प्रदर्शनी सभी कलाकारों यथा शिक्षकों, छात्रों वह डीएलएड  प्रशिक्षुओं को उनके द्वारा बनाए गए कलाकृतियों को प्रदर्शित करने का एक अवसर प्रदान कर रही है, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कलाकार जो कुछ भी बनाता है वह समाज को देखते हुए अपनी एक प्रतिक्रिया देता है और प्रदर्शनी उस प्रक्रिया को समाज तक पहुंचाने का कार्य करती है । अंत में कला प्रदर्शनी के संयोजक चतुर्भुज नारायण द्वारा सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए सभी अतिथि व आगंतुकों का आभार व्यक्त करते  हुए प्रदर्शनी का समापन किया गया।  इस मौके पर समस्त डायट स्टाफ डीएलएड प्रशिक्षु प्रतिभागी गण व दर्शक मौजूद रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post