• “स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत” थीम के साथ मनाया जा रहा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

हरदोई। हर साल आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है | इसी क्रम में रविवार को नया गाँव, मुबारकपुर  स्थित सौ शैय्या चिकित्सालय में “साइकिल फॉर हेल्थ” उद्देश्य के साथ  साइकिल रैली आयोजित हुई  | जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती ने  हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि साइकिल चलाने से शरीर स्वस्थ रहता है और पर्यावरण प्रदूषित नहीं होता है । महिला यदि स्वस्थ होगी तो परिवार भी स्वस्थ रहेगा | पूरे परिवार की जिम्मेदारी महिला पर होती है। 

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.राजेश कुमार तिवारी ने कहा कि विश्व महिला दिवस हर साल किसी न किसी थीम के तहत मनाया जाता है  । इस साल यह “स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत” थीम के तहत मनाया  जा रहा है। आज की भागदौड़ की जिंदगी में लोग बाइक, स्कूटर या कार का ज्यादा उपयोग करते हैं जबकि साइकिल चलाने से शरीर स्वस्थ रहता है। गतिहीन  जीवन जीने के कारण हाइपरटेंशन, मोटापे, डायबिटीज आदि से ग्रसित हो रहे हैं |  विशेषज्ञों का मानना है नियमित 30 मिनट साइकिल चलाने से जीवनशैली से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। 

गैर संचारी रोग के नोडल अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील कुमार ने कहा कि साइकिल चलाने से हृदय, फेफड़ों और वाहिकाओं का व्यायाम होता है। मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए साइकिल चलाना बहुत ही फायदेमंद है | एक अध्ययन में पाया गया है कि 30 मिनट तक साइकिल चलाने से 200 से 300 कैलोरी खर्च होती है जो शरीर के अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करती है। 

इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी इन्द्रभूषण सिंह,, नीरज कुमार गुप्ता, मसूद आलम, प्रषान्ति मोहन,  हिमांषु सिंह, शहरी  समन्वयक असित श्रीवास्तव,  कार्यक्रम सम्वन्यक सच्चिदानन्द मिश्र तथा डीजीएम विवेक मिश्रा, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षक, शिक्षिकाएं, एनसीसी के कैडेट्स, एनएसएस के स्वयंसेवक  आशा कार्यकर्ता, आँगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post