हरदोई। नेहरू युवा केंद्र के कोर कार्यक्रमों के अंतर्गत कैरियर मार्गदर्शन कार्यशाला का आयोजन माधोगंज के कुतुआपुर ग्राम पंचायत भवन में हुआ। जिला युवा अधिकारी प्रतिमा वर्मा ने सभी संदर्भ व्यक्तियों, जिला परियोजना अधिकारी , प्रधानाचार्य , शाहपुर पंवार विद्यालय और सभी उपस्थित युवाओं का स्वागत किया। 

कार्यशाला में चार सत्र हुए जिसमे प्रथम सत्र में जिला उद्योग केंद्र से आए सहायक प्रबंधक एस. एम. अंबर रिजवी द्वारा उद्यमिता से व्यवसाय के अवसर विषय पर युवाओं को जानकारी दी गई । द्वितीय सत्र में कौशल विकास योजना से पधारे सेंट्रल मैनेजर रवि कुमार द्वारा दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत चलने वाली योजनाओं के विषय में विस्तार से चर्चा की और युवाओं को इससे लाभान्वित होने की प्रक्रिया पर भी प्रकाश डाला। तृतीय सत्र में जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे द्वारा कृषि में युवाओं के लिए रोजगार पर चर्चा करते हुए जैविक खेती में रोजगार के अवसर और प्राकृतिक खेती में रोझार्नके अवसर पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम के अंतिम सत्र में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अपने अनुभव साझा कर उपस्थित युवाओं को स्वरोजगार का महत्व और स्वरोजगार से होने वाले सामाजिक लाभ के विषय में बताया। 

कार्यक्रम को सफल बनाने में स्पियरहेड संदीप राजपूत , रुचि राजपूत, सुमन राठौर, अजय पांडेय,अरविंद कुमार,राहुल,कंचन,अंजनी,आस्था, दिव्या एवं अन्य स्थानीय युवाओं की अहम भूमिका रही। 

Post a Comment

Previous Post Next Post