हरदोई। भए प्रगट कृपाला दीन दयाला, कौशल्या हितकारी के गीतों के साथ दोपहर के 12:00 बजते ही प्रभु राम का भव्य जन्मोत्सव नगर के रामजानकी मंदिर में मनाया गया। राम नवमी का पर्व पूरे धूमधाम से मंदिरों व घरों में मनाया गया ।मुख्य कार्यक्रम राम जानकी मंदिर में हुआ जहां 12 बजते ही ढोल नगाड़े से भगवान की स्तुति की गई। मुख्य पुजारी मैथिलीशरण ने भगवान की आरती उतारकर पूजन किया।  

मंदिर में राम जन्म के बधाई गीतों से पूरा माहौल राममय हो गया। प्रभु का जन्म होते ही घंटा घड़ियाल और प्रभु के जय जयकारों से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया ।मंदिर में भगवान को 56 व्यंजनों का भोग लगाया गया। मंदिर प्रबंधक राकेश अग्रवाल ने आरती उतार कर भगवान का आशीर्वाद लिया इस अवसर पर सैकड़ों भक्त मौजूद रहे।मंगली पुरवा स्थित श्री राम जानकी हनुमत धाम पर भी राम जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया भक्तों ने प्रभु राम के जन्म पर बधाई गीत गाए। 

भक्ति गीतों में लोग मंत्रमुग्ध हो गए। हवन पूजन के साथ भगवान का भोग लगाकर भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया। इस अवसर पर अखिलेश सिंह, मुकुल सिंह सहित दर्जनों भक्त मौजूद रहे। घंटा घड़ियाल और शंखनाद के बीच प्रभु का जन्मोत्सव पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। नगर में जगह-जगह श्री राम जन्मोत्सव का आयोजन हुआ। कई जगह भंडारे का भी आयोजन किया गया। शहर से लेकर गांव तक रामनवमी  का त्यौहार पूरे धूमधाम से मनाया गया। 

जिला प्रशासन की ओर से भी कई जगह रामचरितमानस के पाठ का आयोजन कराया गया था। जिसका समापन भी रामनवमी को हुआ प्रभु राम के जन्म लेते ही श्री राम के नारों से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post