हरदोई। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हरदोई में 23 मार्च 2023 को कला उत्सव के अंतर्गत कला प्रदर्शनी "चित्रानुपमा 2023" का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी की गरिमामयी उपस्थिति रही। डायट हरदोई प्राचार्य योगेंद्र सिंह के दिशा निर्देशन में डायट हरदोई कला प्रवक्ता चतुर्भुज नारायण के संयोजन में परिषदीय विद्यालय के बच्चों, शिक्षकों व डीएलएड प्रशिक्षुओं द्वारा इसमें प्रतिभाग किया गया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा फीता काटकर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया।मुख्य अतिथि द्वारा प्रदर्शनी का भ्रमण करते हुए सभी प्रतिभागियों द्वारा बनाए गए कलाकृतियों का अवलोकन किया गया तथा कैटलॉग का विमोचन भी किया गया। उसके बाद सभी प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि सभी के द्वारा बनाए गए चित्र/ मूर्ति/ क्राफ्ट बहुत ही उत्कृष्ट हैं। यह प्रदर्शनी परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों, बच्चों और डीएलएड प्रशिक्षुओं की प्रतिभा को निखारने का कार्य करेगी। 

इस तरह के कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों को भ्रमण करना चाहिए जिससे कलाकृतियों के बारे में समझने का अवसर प्रदान हो सके और रचनात्मकता का विकास हो सके। उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि समय-समय पर इस तरह के आयोजन होते रहने से बच्चों के सर्वांगीण विकास में भी सहायता मिलती है और कला प्रेमियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर भी मिल जाता है। डायट प्राचार्य योगेंद्र सिंह द्वारा सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा गया की सभी प्रतिभागियों की कलाकृतियां बहुत सराहनीय है। प्रत्येक कलाकृति अपने आप में एक संदेश दे रही हैं। आधुनिक युग में इस तरह की कलाकृतियां छिपी हुई प्रतिभा को निखारने का काम करती हैं। इसके साथ ही डायट प्राचार्य ने कला प्रदर्शनी के आयोजक प्रवक्ता चतुर्भुज नारायण को इस चित्रानुपमा 2023 के खूबसूरत आयोजन के लिए बहुत सारी बधाइयां दी एवं सभी प्रतिभागियों को ढेरों शुभकामनाएं एवं बधाई दी l डायट के कला प्रवक्ता व कार्यक्रम के संयोजक चतुर्भुज नारायण ने बताया कि यह प्रदर्शनी सभी कलाकारों यथा शिक्षकों, छात्रों वह डीएलएड  प्रशिक्षुओं को उनके द्वारा बनाए गए कलाकृतियों को प्रदर्शित करने का एक अवसर प्रदान कर रही है, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कलाकार जो कुछ भी बनाता है वह समाज को देखते हुए अपनी एक प्रतिक्रिया देता है और प्रदर्शनी उस प्रक्रिया को समाज तक पहुंचाने का कार्य करती है। 

इस प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के लैंडस्केप, मॉडर्न आर्ट, फोक आर्ट, लिप्पन आर्ट, मिट्टी की मूर्तियां, विभिन्न प्रकार के क्राफ्ट लगाए गए हैं। कलाकार द्वारा बनाए गए पेंटिंग्स में ब्यूटी ऑफ कन्याकुमारी, बुध की पेंटिंग, पर्यावरण को सहेजता हुआ बालक, बहुत सारे स्टोन पर पेंट के माध्यम से बनाई गई पेंटिंग मुख्य आकर्षक का केंद्र रही। इस मौके पर समस्त डायट स्टाफ डीएलएड प्रशिक्षु प्रतिभागी गण व दर्शक मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post