हरदोई। बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र के कटरी बिछुईया गांव में देर शाम अज्ञात कारणों से आग लग जाने से 86 झोपड़ियां (घर) जलकर राख हो गईं। गनीमत रही कि आग से जन हानि नहीं हुई है, लेकिन बस्ती में रहने वाले 86 मजदूर परिवारों का सारा घरेलू सामान आग की भेंट चढ़ गया है। आग की ऊंची-ऊंची लपटें देख कर हर तरफ कोहराम मच गया। 

जिसके बाद एक झोपड़ी से दूसरी झोपड़ी में आग बढ़ने से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। देखते ही देखते 86 झोपड़ियों (घर) को आग ने अपनी चपेट में ले लिया। आग की सूचना पाते ही मौके पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए। मौके पर पहुचें ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन आग इतनी भयानक थी कि उसे रोक पाने में उनकी सारी कोशिशें नाकाम हो गई। 

ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी, मौके पर पहुँची फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया है। हादसे में कई मवेशी भी ज़िदा जल कर मर गए, करीब 50 से 60 लाख तक का नुक़सान होने की बात कही जा रही है। आग से घरों में रखा अनाज, भूसा, जेवर खाक हो गया और तमाम मवेशियों की जल कर मौत हो गई। वही कटरी बिछुईया निवासी बंसत बुरी तरह से आग में जल गये। जिन्हें उपचार के लिये सीएचसी बिलग्राम ले जाया गया। वहां पर उनका इलाज चल रहा हैं। 

गांव के राम विलास, मंशाराम, शिशुपाल, अशरफी, राम चंन्द, रावेन्द, अंकित, राजबहादुर, हितेश, सुशील, सुनील, गुड्डू, बाबू राम, रामू, प्रकाश, बबलू, महिपाल, राजेश, जगतनाथ, केशन पाल, बालकराम, आशीष, रामचंद्र, सुशील, मदन, नन्हें, बंसत, राजेन्द्र, निरंजन, राम प्रकाश, राजू, रामू, सुन्दर लाल, रामतीर्थ, सुन्दर लाल, अरविंद, जगतनाथ, राजेश, जगतनाथ, फूल चंन्द, रामबालक, केशन पाल, रामबालक आदि के घर जलकर राख हो गए है। इस हादसे में कई मवेशियों के मरने की बात कही गई है। साथ ही 50 से 60 लाख रुपये का नुक़सान होना बताया जा रहा है। 

राजस्व महकमें की टीम के मुताबिक नुकसान की रकम का दायरा और भी बढ़ सकता है। एएसपी पूर्वी नृपेंद्र ने बताया कि चूल्हे की चिंगारी से लगी आग है। जिसने 86 घरों को अपने चपेट में ले लिया, कोई जनहानि नहीं हुई है। पुलिस बल गांव में तैनात है और राजस्व टीम नुकसान का आंकलन कर रही है।

अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी

Post a Comment

Previous Post Next Post