हरदोई। जिला भाजपा कार्यालय पर सोमवार को अपराह्न 03 बजे आयोजित भारत विभाजन स्मृति दिवस संगोष्ठी में  जिला प्रभारी सहकारिता मंत्री जे पी एस राठौर ने 14 अगस्त 1947 की घटना को कार्यकर्ताओं को याद करते हुए बताया कि भारत के दो नहीं बल्कि तीन टुकड़े हुए, जिसमें पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान शामिल था। जो बाद में पूर्वी पाकिस्तान से बदलकर बांग्लादेश बना। 14 अगस्त की रात को मिली आजादी में 671 ट्रेनों से चलकर लोग पाकिस्तान से भारत आ रहे थे, वे चले तो जिंदा थे पर भारत पहुंचने तक वह सब लाशों में तब्दील हो गए। आजादी के जश्न भरे माहौल में पाकिस्तानियों ने भारत आ रहे लोगों को मौत के घाट उतार दिया। 

बरसों बरस के संघर्ष से मिली आजादी की आखिरी कीमत भी लाखों लोगों की मौत से चुकानी पड़ी। भारत ने इससे पहले विदेशी आक्रांताओं से लेकर अंग्रेजी शासन का खराब से खराब दौर देखा पर ऐसी वीभत्स घटना कभी नहीं देखी। एक सुप्रसिद्ध उपन्यासकार ने अपनी रचना तमस के जरिए इस विभीषिका के दर्द को बयां किया। लेकिन भारत की जनता को इतनी बड़ी त्रासदी को छुपाया गया।

लेकिन मुस्लिम आक्रांताओं ने जब जब भारत पर आक्रमण किया उन्होंने राजा के साथ साथ जनता को भी साफ करने का प्रयास किया। ऐसी वहशी मानसिकता के लोगों के लिए बना पाकिस्तान इसके अलावा कर ही क्या सकता था।

लेकिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में ऐसी मानसिकता वाले लोगों को ठिकाने लगाने का काम किया जो मां भारती के साथ गद्दारी करने का काम कर रहे थे। देश मे फैले आतंकवाद को नेस्तनाबूद कर दिया। कश्मीर में आज लोग शान से तिरंगा फहरा रहे है। जहां 15 अगस्त आते ही कर्फ्यू लग जाता था। यह बदलाव आया है, केंद्र की भाजपा सरकार आने से। आज भारतवासी आत्मविश्वास के साथ देश से लेकर विदेश तक देश का नाम रौशन कर रहे है चाहे वह किसी भी धर्म और जाति के हो।पिछले सत्तर सालों से लटके बहुत से मामलों को केंद्र की भाजपा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में सर्वसम्मति से सुलझाने का काम किया। आज भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्थाओं में पहुंच गई है। विश्व के दिग्गज राजनेता पीएम मोदी के सशक्त फैसलों और इरादों का लोहा मानने लगे है। यह प्रधानमंत्री का सम्मान नहीं बल्कि यह 130 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है।

संगोष्ठी में सांसद जय प्रकाश ने कहा कि अखंड भारत का एक अंश कुछ लोगों के स्वार्थ को पूरा करने में चला गया, जिसके वजह से लगभग 30 लाख बेकसूर लोगों की जान गई। इस त्रासदी को हमसे छुपाए रखा गया। ऐसी वीभत्स घटना हमारे देश की आजादी से पहले हमें झेलनी पड़ी यह सब कांग्रेस की गलत नीतियों के कारण हुआ।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष सौरभ मिश्र ने कहा कि 14 अगस्त 1947 को घटित हुई विभीषिका की पीड़ा को महसूस करने का क्षण है, जिसमें हमारे लाखों लोंगो को शहादत देने पड़ी। संचालन कार्यक्रम के संयोजक एवं महामंत्री इंजीनियर ओम वर्मा ने किया। गोष्ठी के पश्चात सभी जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारी कार्यकर्ता गण पार्टी कार्यालय से मौन जुलूस के रूप में लखनऊ चुंगी सिनेमा चौराहा नुमाइश चौराहा होते हुए शहीद उद्यान पहुंचकर शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया।

इस अवसर पर सवायजपुर विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू, संडीला विधायक अलका सिंह अर्कवंशी, मल्लावा विधायक आशीष सिंह आशू, पंचायत अध्यक्ष प्रेमवती वर्मा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, जिला सहकारी बैंक चेयरमैन अशोक सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष सुख सागर मिश्रा मधुर पूर्व जिला अध्यक्ष राम बहादुर सिंह, जिला  महामंत्री ओम वर्मा, अनुराग मिश्र, अजीत सिंह बब्बन, जिला उपाध्यक्ष कर्मवीर सिंह, राजेश अग्निहोत्री, संदीप सिंह, एसपी मौर्य, प्रीतेश दीक्षित, विनोद राठौर, जिला मंत्री अविनाश पांडे बागीश सिंह, नीतू चंद्रा राम नंदिनी वर्मा कोषाध्यक्ष डॉ अनुज गुप्ता मीडिया प्रभारी गंगेश पाठक, सह मीडिया प्रभारी परेश लोहिया आईटी प्रमुख सौरभ सिंह गौर सोशल मीडिया प्रमुख प्रद्युमन मिश्रा प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post