मुकेश सिंह पत्रकार संडीला

संडीला/हरदोई। संडीला ब्लॉक परिसर में गुरुवार को क्षेत्र पंचयात बैठक की गई। जिसमे मुख्य अतिथि सांसद अशोक रावत ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जहाँ पर उनका पारम्परिक ढंग से स्वागत सत्कार किया गया।मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद का सभी अधिकारीयों ने पुष्प गुच्छ दे कर स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे क्षेत्रीय सांसद ने उपस्थित लोगों को सरकार द्वारा जनता के हित में संचालित योंजनाओं के बारे मे विस्तार से बताया।

इसके बाद उन्होंने ब्लॉक परिसर का निरीक्षण किया जहां पर उपस्थित पंजिका रजिस्टर को लेकर सांसद अशोक रावत ने  बी.डी.ओ को जमकर फटकार लगाई।वहीं कुछ यही हाल  शिक्षा विभाग की लापरवाही पाए जाने पर सांसद ने खण्ड शिक्षा अधिकारी को कड़े निर्देश जारी किए और कहा स्थलीय निरीक्षण कर जो भी कमियां हो उन्हें एक सप्ताह में दुरुस्त करें। शिक्षा के लिए जागरूकता अभियान चलाए। निजामुद्दीन ने सहायता समूह के बारे में जानकारी दी वर्ष 2019 तक 384 महिलाएं जुड़ी थी और अब 839 कुल 804 समूह कार्यरत हैं जिन्हें शतप्रतिशत लागू करवाना है।हरदलमऊ में तीन समूह कार्य कर रही है।क्षेत्रीय सांसद ने उपस्थित लोगों से कहा जो वादा करता हूँ वो पूरा करता हूँ।बैठक में कई प्रधान एव वीडीसी नही आये इस बारे में सांसद ने कहा उन्हें मीटिंग में आना चाहिए। सांसद ने प्रधानों से अपील करते हुए कहा कि गरीबो की ज्यादा से ज्यादा मदद करे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाये जो उनका हक है।स्वास्थ शिक्षा मकान पर  विशेष ध्यान देते हुए केवल विकास की बात करते हुए बिना किसी भेदभाव के एक दूसरे का सहारा बनने का कार्य करे।आज सरकार पूरी तरह से आपके के साथ है।मनरेगा में अमृत सरोवर, वाटिका, खेल का मैदान आदि पर विशेष ध्यान दे।हर्रैया की वाटिका को लेकर सांसद ने जमकर प्रशंसा की।

कैसे होगा महिलाओं का सशक्तिकरण सण्डीला ब्लॉक के 72 प्रधानों में से करीब 26 महिला प्रधान है जिनमे से मात्र दो महिला प्रधान विमल देवी रसुलपुर ,सुधा ही केवल बैठक में उपस्थित रही।बीडीसी की कुल संख्या लगभग 100 है जिनमे से बीडीसी महिलाएं 38 के करीब है और क्षेत्र पंचायत की बैठक में  आरती,अंकिला बनो,अनीता, बीडीसी ही उपस्थित रही। वहीं कार्यक्रम में चार  समूह की महिलाएं भी उपस्थित रही। जिसमें एक बी.डी.सी सदस्य बनवारी लाल निवासी मांझ गांव की सड़क दुर्घटना में मौत होने के कारण उनकी पत्नी सुनीता को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भी दी गई।

  • महिला शशक्तिकरण पर उठे सवाल तो सांसद ने जमकर लगाई जिम्मेदारों की क्लास

संडीला ब्लॉक में ज्यादातर महिलाएं जहां पर कागजों पर प्रधान हैं वह ब्लॉक की मुख्य बैठक में नदारद रहतीं हैं।क्योंकि अधिकतर गांव के दबंग लोग ही उनकी जगह प्रधानी चला रहे हैं स्थिति यह है कि मौजूदा प्रधान को हस्ताक्षर तक नहीं करने दिया जाता है ।मुख्य प्रधान महिला घरों में चौका चूल्हा में ही व्यस्त रहती हैं उनकी जगह उनके परिजन या उन्हें चुनाव लड़ाने वाले दबंग लोग ही करते हैं रजिस्टर पर खुद साइन आपातकाल मीटिंग में ही ब्लॉक में पहुँचाई जाती हैं महिला प्रधान ऐसा शिकायत खूब मिली हैं।कुछ यही हाल गुरुवार की मीटिंग में भी दिखा।एक ओर योगी सरकार महिलाओं को सशक्तिकरण पर जोर दे रही है वहीं सण्डीला ब्लॉक क्षेत्र की ग्राम प्रधान महिलाओं को घर से निकलने नहीं दिया जाता है।वरना 38 बीडीसी महिलाओं में केवल लगभग 4 की उपस्थित स्वयं बयां करते हुए महिला शशक्तिकरण को खूब बयां करता है।इन्हीं स्थितियों को देखते हुए सांसद ने ब्लॉक के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई है।

इस कार्यक्रम की बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर सांसद अशोक रावत,ब्लॉक प्रमुख आरती गुप्ता,सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बाजपेई,ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि अमित गुप्ता,सत्येंद्र सिंह सीटू,बी.डी.ओ राजीव गुप्ता,सी.एच.सी अधीक्षक शरद वैश्य,खण्ड शिक्षा अधिकारी सिमी निगार,जिलापंचायत सदस्य सुरेश मौर्या,जेई.आर.ई.डी विवेक पांडेय,ए.पी.ओ रानू गौतम, सिचाई विभाग नहर रामेश्वर, सण्डीला पशु चिकित्साधिकारी संजय यादव,समाज कल्याण एडीओ सुबोध कुमार सोनकर, सण्डीला ए.डी.ओ अखिलेश कुमार,सी.एम फॉलो किरन कुमारी,जेई रंजीत कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग ए.के कनौजिया, एन.आर.एल.एम के निजामुद्दीन , विमला देवी प्रधान रसुलपुर, उपेन्द्र सिंह प्रधान आदि लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post