हरदोई। अप्रैल के माह में ही तेज धूप और गर्मी हो रही है जिसके कारण लोग बीमार भी पड़ सकते हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए बृहस्पतिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश कुमार तिवारी ने धूप और गर्मी से बचाव के बारे में जानकारी दी इसके साथ जनपद में चल रहे विशेष सँचारी रोग नियंत्रण अभियान की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि संचारी रोगों से बचाव के लिए तो स्वास्थ्य कार्यकर्ता समुदाय को जागरूक कर ही रहे हैं इसके साथ ही वह लोगों को अत्यधिक गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों से बचाव के बारे में भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने धूप या अत्यधिक गर्मी के कारण होने वाली अस्वस्थता के लक्षणों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गर्म, सूखी  और लाल त्वचा, बहुत तेज सिर में दर्द, शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या 104 डिग्री फारेनहाइट होने, मतली या उल्टी होने, मांसपेशियों में कमजोरी या ऐंठन होने, सांस फूलने या दिल की धड़कन तेज होने, घबराहट होने, चक्कर आने बेहोशी आने या हल्का सिर दर्द हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि ऐसी स्थिति में अत्यधिक पानी पीयें। किसी छायादार एवं ठंडी जगह पर आराम करें और संभव हो तो ठंडे पानी से नहा लें । यदि शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या 104 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा है, बेहोशी है धूप एवं गर्मी से मांसपेशियों में ऐंठन या अन्य कोई गंभीर लक्षण हैं तो तुरंत 108 एंबुलेंस को कॉल करें । मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कोविड के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए लोगों से अपील की है कि वह कोविड से बचाव के प्रोटोकॉल्स जैसे मास्क लगाना, दो गज की शारीरिक दूरी का बनाए रखने एवं साबुन एवं पानी से हाथ धोएं का पालन करें  भीड़ भाड़ वाले इलाकों में न जाएं और घर से बेवजह बाहर न निकलें। 

इसी क्रम में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की प्रगति के बारे जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक से 12 अप्रैल के मध्य ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) पर 1500 जागरूकता बैठकें की गई हैं। इस दौरान 2324 बच्चों का नियमित टीकाकरण हुआ, 2.07 लाख लोगों को पानी को साफ करने के लिए क्लोरीनेशन प्रक्रिया का प्रदर्शन कर जागरूक किया गया है।  जिला मलेरिया कार्यालय की टीम द्वारा 1245 घरों का भ्रमण कर 6366  कंटेनर की जांच की गई जिसमें किसी में भी मच्छरों का लार्वा नहीं पाया गया। इसके साथ ही संभावित टीबी के लक्षण वाले 1215 व्यक्तियों की क्षय(टीबी) रोग की जांच की गई जिसमें 56 व्यक्तियों मेंटीबी की पुष्टि हुई है। इसके अलावा नगर विकास विभाग द्वारा 12 अप्रैल को नगर पालिका परिषद हरदोई के मोहल्ला, मोमिनाबाद, सराय थोक पूर्वी और कस्बा शाहाबाद में फॉगिंग कराई गई  इसके अलावा अन्य विभागों द्वारा कार्ययोजना के अनुसार गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post